समाचार

Corona Vaccine: इन 4 बातों से तय होगा सरकार आपको सबसे पहले कोरोना का टीका लगाएगी या नहीं

जब से कोरोना वायरस का प्रकोप फैलना शुरू हुआ है तब से ही हर किसी को कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) का इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मुताबिक भारत में अगले कुछ सप्ताह में कोरोना का टीका तैयार हो जाएगा। फिलहाल वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार है।

शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान की प्रक्रिया पर भी कुछ हिंट दी। इसके तहत कुछ खास चरणों में ये टीका भारत की जनता को लगाया जाएगा। इन चरणों को टीके की किसे सबसे ज्यादा और पहले जरूरत है, इस आधार पर निर्धारित किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि पहले चरण में किस ग्रुप का नंबर आएगा।

पहला ग्रुप – हेल्‍थकेयर वर्कर्स: कोरोना महामारी से पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे हेल्‍थकेयर वर्कर्स को इस वायरस से संक्रमित होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में पहले चरण की वैक्सीन डॉक्‍टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक्‍स, हेल्‍थकेयर सपोर्ट स्‍टाफ को लगाई जाएगी।

दूसरा ग्रुप – फ्रंटलाइन वर्कर्स: सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड, नगर निगम जैसे सेक्‍टर्स के लोग भी कोरोना वायरस के बीच में करीब से काम करते हैं। ऐसे में इस ग्रुप को सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए सेकंड प्रॉयरिटी पर रखा है। इस टीके से उनके संक्रमित होने का खतरा घट जाएगा।

तीसरा ग्रुप – 50 साल से अधिक उम्र वाले लोग: कोविड-19 वायरस 50 साल से अधिक उम्र वालों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इनमें कोरोना की वजह से हेल्थ को लेकर कई नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में 50 से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग लोगों को सरकार ने प्रॉयरिटी लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर रखा है।

चौथा ग्रुप – गंभीर बीमारी वाले लोग: यदि आपकी उम्र 50 वर्ष से कम है और आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप पहले चरण में ही कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इस चौथे ग्रुप को भी टीका लगाते समय प्रॉयरिटी में रखा जाएगा। इस ग्रुप में लोगों को बीमारियों के आधार पर ‘हल्‍के, मॉडरेट और गंभीर’ में क्‍लासिफाइड किया जा सकता है। फिर आपको इसी के अनुसार टीके के लिए बुलाया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि पहले चरण से किडनी की हल्‍की बीमारी या मॉडरेट हाई ब्‍लड प्रेशर वाले मरीजों को बाहर रखा जाएगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अब आप इस ग्रुप के आधार पर कोरोना टीकाकरण के पहले चरण के लिए तैयार रहे। वहीं जो लोग इस लिस्ट में नहीं आते हैं वे अपनी बारी आने तक सावधानी बरतें।

Related Articles

Back to top button