बॉलीवुड

इन 10 ग़लतियों की वजह से ऋतिक रोशन का कर्रिएर हुआ बरबाद, आज भी है पछतावा

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता ऋतिक रोशन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। ऋतिक ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। आज भी ऋतिक की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है और उनके पास फिल्मों की भरमार है। ऋतिक रोशन ने अपने 22 साल के करियर में ‘कहो ना प्यार है’, ‘धूम-2’, ‘बैंग बैंग’, ‘वॉर’, ‘कोई मिल गया’, ‘जोधा अकबर’ जैसी कई फिल्मों में काम किया और दर्शकों के चहेते बने रहे।

जब ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में स्टारडम हासिल कर लिया तो उनके साथ हर बड़े डायरेक्टर काम करना चाहते थे। हालांकि कोई भी कलाकार फिल्मों में काम करने से पहले उस फिल्म की कहानी को बड़ी ही बारीकी से पढ़ते हैं, तब कहीं जाकर फिल्मों का सिलेक्शन हो पाता है।

hrithik roshan

वहीं अभिनेता ऋतिक रोशन भी इस मामले में पहला स्थान रखते हैं और वह फिल्म की स्क्रिप्ट अच्छे से पढ़ने के बाद ही हां बोलते हैं। लेकिन ऋतिक ने अपने करियर में कुछ ऐसी भी फिल्में ठुकरा दी जो आगे चलकर नए रिकॉर्ड दर्ज करने में कामयाब रही।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की उन्हीं फिल्मों के बारे में जिन्हें ऋतिक रोशन एक समय पर ठुकरा चुके थे, लेकिन आज वहीं फ़िल्में हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्में मानी जाती है।

रंग दे बसंती

rang de basanti

आमिर खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक ‘रंग दे बसंती’ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया था। इस फिल्म में अभिनेता सिद्धार्थ ने भी काम किया था। लेकिन कहा जाता है कि करण सिंघानिया का रोल पहले ऋतिक रोशन को मिला था, लेकिन ऋतिक ने इसे करने से मना कर दिया जिसके बाद यह किरदार सिद्धार्थ को सौंपा गया और फिल्म हिट साबित हुई।

स्वदेश

swadesh

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में से एक ‘स्वदेश’ में अभिनेता शाहरुख खान ने काम किया है। लेकिन डायरेक्टर आशुतोष गोवारीकर की पहली पसंद ऋतिक रोशन थे, लेकिन ऋतिक के मना करने के बाद यह रोल शाहरुख की झोली में आ गिरा और फिल्म पर्दे पर सफल साबित हुई।

लगान

lagaan

हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘लगान’ को भी आशुतोष गोवारिकर ने ही बनाया है। बता दें, इस फिल्म में आमिर खान ने मुख्य किरदार निभाया था और यह फिल्म ऑस्कर में एंट्री करने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बनी थी।

कहा जाता है कि आशुतोष आमिर से पहले ऋतिक रोशन के पास गए थे लेकिन ऋतिक ने किसी कारणवश इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। जिसके बाद आमिर को यह रोल ऑफर किया गया।

बाहुबली

Baahubali

बॉक्स ऑफिस पर सभी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ देने वाली फिल्म ‘बाहुबली’ के अभिनेता प्रभास को एक्टिंग की दुनिया में एक नई पहचान मिली है। कहा जाता है कि ऋतिक रोशन को पहले बाहुबली का किरदार मिला था लेकिन किसी कारणवश ऋतिक रोशन ने इस फिल्म को मना कर दिया।

फिल्म रिलीज होने के बाद जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर इसने रिकॉर्ड बनाए हैं, उसे देखने के बाद ऋतिक रोशन को आज भी इस फिल्म को ना करने का पछतावा है।

दिल चाहता है

dil chahta hai

मशहूर अभिनेता फरहान अख्तर ने इस फिल्म का निर्माण किया है और उन्होंने बतौर अभिनेता ऋतिक रोशन को इस फिल्म में लेना चाहा था। लेकिन किसी और काम में व्यस्त होने के चलते ऋतिक ने इस फिल्म को ठुकरा दिया था, जिसके बाद इस फिल्म के सेकेण्ड लीड एक्टर के लिए अभिनेता अक्षय खन्ना को लिया गया।

पिंक पैंथर-2

pink panther 2

हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में से एक ‘द पिंक पैंथर-2’ में भी ऋतिक रोशन को बतौर हीरो ली जाने की गुजारिश की गई थी। इस फिल्म में ऋतिक के साथ अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को भी कास्ट किया गया था लेकिन एक्टर ने ये फिल्म ठुकरा दी थी। इस दौरान ऋतिक का कहना था कि इस फिल्म का किरदार उनके लायक नहीं है।

मैं हूं ना

me hoon na

‘मैं हूं ना’ फिल्म शाहरुख खान के करियर की हिट फिल्म में से एक है। इस फिल्म में शाहरुख खान के छोटे भाई लक्ष्मण का किरदार ऋतिक रोशन को ऑफर किया गया था, लेकिन उन्हें किरदार पसंद नहीं आया जिसके बाद उन्होंने इसे करने से मना कर दिया। बता दें, ऋतिक रोशन के ठुकराने के बाद यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

शुद्धि

karina and ritik

एक समय पर ऋतिक रोशन और करीना कपूर खान की फिल्म ‘शुद्धि’ की घोषणा की गई थी और यह फिल्म काफी सुर्खियों में भी रही। लेकिन किसी कारणवश ऋतिक रोशन ने इस फिल्म को करने से इंकार कर दिया था वहीं करीना भी पीछे हट गई थी। जिसके बाद निर्माता को इस फिल्म को होल्ड पर डालना पड़ा।

सत्ता पे सत्ता रिमेक

satte pe satta

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सत्ते पे सत्ता’ ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। कहा जाता है कि, फिल्म निर्माता इसके रीमेक में अभिनेता ऋतिक रोशन को लेना चाहा था, लेकिन फिर उन्होंने मना कर दिया जिसके चलते फिल्म करने की प्लानिंग को आगे बढ़ा दिया गया।

बंटी और बबली

Bunty Aur Babli

अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की इस फिल्म ने शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन कहा जाता है कि ऋतिक ने इस फिल्म को भी करने से इंकार कर दिया था जिसके बाद उन्हें पछतावा हुआ था। बता दें, बंटी और बबली- 2 भी आ चुकी है जिसमें अभिनेत्री रानी मुखर्जी के साथ मशहूर अभिनेता सैफ अली खान मुख्य किरदार में थे।

Related Articles

Back to top button