बॉलीवुड

स्कूल के दिनों में धर्मेंद्र को हुआ था पहला प्यार, शादी के बाद इन अभिनेत्रियों से लड़ाया था इश्क़

हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेंद्र को भला कौन नहीं जानता। यह किसी के परिचय के मोहताज नहीं हैं। धर्मेंद्र ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। धर्मेंद्र एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्मों के साथ राजनीति में भी वही शोहरत हासिल की है, जिसके वह मालिक थे। आपको बता दें कि धर्मेंद्र ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है, जिनके तीन बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल और बेटी अजीता देओल है। धर्मेंद्र के दोनों बेटे सनी देओल और बॉबी देओल हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता हैं जबकि उनकी बेटी अजीता का विवाह हो गया है और वह विदेश में रहती हैं।

धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी का नाम हेमा मालिनी है। जो हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री हैं। उनकी दो बेटियां ईशा और आहना देओल हैं और दोनों की शादी हो गई है। आप सभी लोग तो धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के प्रेम कहानी के बारे में तो जानते ही हैं। धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी का प्यार पाने के लिए खूब पापड़ बेले थे। वहीं हेमा मालिनी ने भी जितेंद्र और संजीव कपूर जैसे कुंवारे अभिनेताओं का प्यार ठुकरा दिया था और शादीशुदा धर्मेंद्र का हाथ थाम लिया।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब कभी भी किसी के प्रेम कहानी की चर्चा होती है तो धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी का जिक्र जरूर होता है। भले ही धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की प्रेम कहानी विवादित रही है, परंतु इनके प्यार की मिसाल आज भी लोग देते हैं। आपको बता दें कि भले ही हेमा मालिनी के साथ धर्मेंद्र ने विवाह किया परंतु शादी से पहले धर्मेंद्र को कई बार प्यार हुआ था और शादी के बाद भी उन्होंने इश्क फरमाया। जवानी के दिनों में धर्मेंद्र अपने हाथों में अपने दिल को लिए घूमा करते थे।

हमीदा

वैसे देखा जाए तो धर्मेंद्र बचपन से ही काफी इश्क मिजाज थे। जी हां, धर्मेंद्र को स्कूल के दिनों में ही पहला प्यार हुआ था। शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जब धर्मेंद्र छठी क्लास में पढ़ा करते थे तब उस दौरान स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली अपने सीनियर से धर्मेंद्र प्यार कर बैठे थे। उस लड़की का नाम हमीदा था, जो स्कूल टीचर की बेटी थी परंतु धर्मेंद्र उस लड़की से अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाए। जब बंटवारा हुआ था तो हमीदा का परिवार पाकिस्तान चला गया था।

प्रकाश कौर

अभिनेता धर्मेंद्र की पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है। जब धर्मेंद्र की उम्र 19 वर्ष की थी तब उन्होंने प्रकाश कौर से विवाह किया था। इस शादी से उनके चार बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल और अजेता, विजेता दो बेटियां हैं।

मीना कुमारी

धर्मेंद्र का विवाह प्रकाश कौर से हुआ तो उनकी पत्नी घर में अपने बच्चों का पालन पोषण कर रही थीं और घर की जिम्मेदारियां संभालने में लगी हुई थीं। वहीं धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में पैर जमाने की कोशिश में लगे हुए थे। उन्हीं दिनों में धर्मेंद्र का दिल मीना कुमारी पर फिदा हो गया था। मीना कुमारी शादीशुदा थीं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि धर्मेंद्र को करियर की ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मीना कुमारी ने पूरी सहायता की थी। धर्मेंद्र और मीना कुमारी की नजदीकियों के कारण से ही मीना कुमारी और उनके पति कमाल अमरोही के रिश्ते में दरार आ गई। ऐसा भी बताया जाता है कि प्यार में धर्मेंद्र ने मीना कुमारी को धोखा दे दिया था।

हेमा मालिनी

धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को पाने के लिए खूब पापड़ बेले थे। आपको बता दें कि फिल्मों के सेट पर धर्मेंद्र अभिनेत्रियों के साथ खूब फ्लर्ट किया करते थे, उनकी इस आदत के बारे में सेट पर मौजूद हर शख्स अच्छी तरह से जानते थे परंतु हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र की फ्लर्टिंग के मायने कुछ अलग ही थे। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी एक-दूसरे से प्यार करने लगे और आखिर में हेमा मालिनी धर्मेंद्र से शादी करने के लिए तैयार हो गईं। इन दोनों के विवाह के 40 वर्ष हो चुके हैं लेकिन अभी भी यह एक-दूसरे को बेहद प्यार करते हैं।

अनिता राज

जब धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी हो गई तब, हेमा मालिनी अपने वैवाहिक जीवन में बहुत ज्यादा खुश थीं परंतु अचानक से ही उनकी खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में अनीता राज तूफान बन कर आ गईं। आपको बता दें कि धर्मेंद्र और अनीता राज ने कई फिल्मों में साथ काम किया और फिल्मों में काम करते-करते यह एक-दूसरे के करीब आ गए।

धर्मेंद्र और अनिता राज की नजदीकियों के किस्से भी सुर्खियों में छाने लगे थे। जब इन दोनों की नजदीकियों के बारे में हेमा मालिनी को पता चला तो वह बगावत पर उतर आईं जिसके बाद धर्मेंद्र को अनिता राज से दूरियां बढ़ानी पड़ गई थी।

Related Articles

Back to top button