धार्मिक

चाणक्य नीति: इन 3 लोगों पर हमेशा रहती हैं माता लक्ष्मी की कृपा, कभी नहीं होते कंगाल

आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. चाणक्य नीति में कुछ विशेष नीतियों का जिक्र किया गया है, जिसे अपनाने पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव उस व्यक्ति पर बना रहता है. ऐसे व्यक्तियों को अपने जीवनकाल में कभी धन की कमी नहीं होती.

मेहनत करने वालों पर

चाणक्य नीति की मानें तो माता लक्ष्मी मेहनती लोगों से खुश रहती हैं. जो लोग परिश्रमी होते हैं और अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, उन पर देर से ही सही लेकिन माता लक्ष्मी की कृपा अवश्य बरसती है. इसके विपरीत, जो लोग आलसी होते हैं और कामना करते हैं कि बैठे-बैठे वे अमीर हो जाएं और उनके घर खुशियों की बौछार हो जाए, ऐसे लोग न तो कभी अमीर होते हैं और न ही उनके घर खुशियां दस्तक देती हैं.

ईमानदार लोग

चाणक्य नीति के अनुसार माता लक्ष्मी का आशीर्वाद केवल ईमानदार लोगों पर ही बना रहता है. जो लोग घपला करके धन कमाते हैं और दूसरों का हक मारकर खाते हैं, उनके पास धन आ तो जाता है लेकिन ज्यादा दिनों तक टिकता नहीं है. वहीं, जो लोग ईमानदारी से धन कमाते हैं उनके पास देर से ही सही धन आता जरूर है और ये लोग फिर ताउम्र सुख-सुविधा से परिपूर्ण होते हैं.

सत्य का मार्ग अपनाने वाले लोग

चाणक्य नीति की मानें तो जो लोग सत्य के मार्ग पर चलते हैं, उन लोगों पर ही माता लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं. मानवता का धर्म निभाने वाले लोगों पर हमेशा मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. ऐसे लोगों के जीवन में आपार पैसा होता है और ये कभी आर्थिक तंगी से नहीं गुजरते. इनके जीवन में शांति रहती है और समाज में इन्हें इज्जत भी मिलती है.

पढ़ें किस्मत के धनी होते हैं ऐसे शारीरक लक्षण वाले पुरुष, पैसा इनके पास खींचा चला आता है

Related Articles

Back to top button