बॉलीवुड

फिल्म जगत की ये हसीन अभिनेत्रियां बेहद कम उम्र में छोड़ गईं दुनिया, एक की तो उम्र थी महज 19 साल

हिंदी फिल्म जगत में खूबसूरत अभिनेत्रियों की कमी नहीं है। इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां हैं जो अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। बहुत सी अभिनेत्रियों ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के बलबूते दर्शकों के दिलों को जीत लिया है। फैंस इन अभिनेत्रियों की फिल्में एक बार नहीं बल्कि कई कई बार देखना पसंद करते हैं परंतु कुछ अभिनेत्रियां ऐसी भी थीं जो अचानक से ही इस दुनिया को छोड़ कर चली गईं। जब दर्शकों को उनकी मृत्यु की खबर मिली तो उनका दिल टूट गया।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन अभिनेत्रियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो बेहद कम उम्र में दुनिया छोड़ कर चली गईं। फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि फैंस भी इन हसीनाओं की मृत्यु से काफी सदमे में रहा था।

मधुबाला

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी खूबसूरत अदाकारा मधुबाला को भला कौन नहीं जानता। एक समय ऐसा था जब मधुबाला अपनी बेहतरीन एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया करती थीं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। मधुबाला ने बतौर बाल कलाकार साल 1942 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और उन्होंने नीलकमल, महल ,कालापानी, मुग़ल-ए-आज़म जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम भी किया है। लोग उनके अभिनय को बेहद पसंद करते थे।

आपको बता दें कि मधुबाला के दिल में बचपन से ही छेद था। एक शूटिंग के दौरान उनको इस बीमारी के बारे में पता चला था। उसके बाद से ही मधुबाला की तबीयत खराब रहने लगी थी। 10 सालों तक मधुबाला बीमारी से जूझती रहीं और आखिर में 23 फरवरी 1969 को इस दुनिया को अलविदा कह कर चली गईं।

परवीन बॉबी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की सफल और खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में परवीन बॉबी का भी नाम आता है। परवीन बॉबी अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने निजी जीवन को लेकर भी सुर्खियों में छाई रही थीं। परवीन बॉबी का कई कलाकारों के साथ अफेयर रहा था। आपको बता दें कि परवीन बॉबी सिजोफ्रेनिया और गैंगरीन जैसी बीमारी से पीड़ित थीं। वह इस बीमारी से इस तरह अवसाद में आ गई थीं कि नींद की गोलियों का भी सेवन करने लगी थीं। 20 जनवरी 2005 को परवीन बॉबी की लाश उनके घर में मिली थी

दिव्या भारती

दिव्या भारती अपने समय में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया करती थीं। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही अच्छा खासा नाम कमाया। परंतु दिव्या भारती कम उम्र में ही दुनिया छोड़ कर चली गई थीं। आपको बता दें कि दिव्या भारती का फिल्मी करियर सिर्फ 3 साल का रहा था और इन 3 सालों में उन्होंने करीब 20 फिल्मों में काम किया और ज्यादातर फिल्में हिट साबित हुई। दिव्या भारती सिर्फ 19 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ कर चली गईं थीं ,बता दें कि दिव्या भारती पांच मंजिला इमारत से गिर गई थीं, जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी परंतु इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है कि आखिर दिव्या भारती की मौत कैसे हुई। पुलिस ने भी इसकी छानबीन की परंतु कुछ भी पता नहीं लगा।

श्रीदेवी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को मद्रास राज्य के शिवकाशी में हुआ था और उनकी मृत्यु 24 फरवरी को 54 साल की उम्र में हुई थी। श्रीदेवी दुबई में फैमिली शादी में गई हुई थीं, जहां पर बाथटब में वह मृत पाई गई थीं। श्रीदेवी की अचानक हुई मौत से पूरा बॉलीवुड और उनके फैंस सदमे में आ गए थे।

जिया खान

जिया खान की मृत्यु महज 25 वर्ष की उम्र में हो गई थी। आपको बता दें कि 3 जून 2013 को उन्होंने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी। आखिर इनकी खुदख़ुशी के पीछे वजह क्या थी? इसका खुलासा नहीं हो पाया है। जिया खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ की थी और यह हाउसफुल जैसी हिट फिल्मों में भी काम कर चुकी थीं। अभी तक जिया की मौत का रहस्य रहस्य ही बना हुआ है।

स्मिता पाटिल

बॉलीवुड इंडस्ट्री की चर्चित अभिनेत्रियों में स्मिता पाटिल का भी नाम शामिल है। 80 के दशक की अभिनेत्री स्मिता पाटिल की हुई अचानक मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। आपको बता दें कि बेटे प्रतीक के जन्म के 15 दिन बाद ही स्मिता पाटिल की मृत्यु हो गई थी। 31 साल की उम्र में स्मिता इस दुनिया को छोड़ कर चली गईं। उनकी मौत का कारण प्रेग्नेंसी कॉम्पलीकेशन बताया गया।

गीता बाली

गीता बाली मशहूर अभिनेता शम्मी कपूर की पत्नी थीं। उनका जन्म 30 नवंबर 1930 को पाकिस्तान में हुआ था। आपको बता दें कि गीता बाली और शम्मी कपूर का विवाह साल 1955 में हुआ था परंतु 34 साल की उम्र में 21 जनवरी 1965 को मुंबई में उनकी मौत चेचक से हो गई थी।

मीना कुमारी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी ने महज 39 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ दिया था। मीना कुमारी ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। फैंस उनकी मौत के बारे में जानकर सदमे में आ गए थे।

Related Articles

Back to top button