स्वास्थ्य

इन आदतों की वजह से समय से पहले आ जाता है बुढ़ापा, चेहरे की चमक पड़ जाती है फींकी

आज के ज़माने में लोगों में ऐसी कई बुरी आदत होती है जो उनके शरीर को किसी न किसी तरह से नुकसान जरूर पहुँचाती है. इस तरह की आदतें न सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी तेज करती हैं. अगर हम अपनी लाइफ स्टाइल का सही तरीके से ध्यान रखे तो एजिंग प्रोसेस की रफ्तार को काफी हद तक कण्ट्रोल में किया जा सकता है. डॉक्टर्स ने ऐसी पांच बुरी आदतों के बारे में बताया है जो इंसान की उम्र तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं.

स्ट्रेस

stress

डॉक्टर्स की टीम का कहना है कि, अगर आप अपने जीवन में किसी भी तरह का स्ट्रेस लेते है या किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करते है तो आप जल्दी बूढ़े हो सकते है. इसके साथ ही इस तरह के लोग किसी अन्य तरह की दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते है.

हमें ये महसूस नहीं होता है, लेकिन तनाव एक बेहद जानलेवा और साइलेंट किलर होता है. इसलिए आपको जवां रहना है तो ज्यादा तनाव न लें.

एक्टिव ना रहना

lazy

आज के ज़माने में लोग काफी आलसी हो चुके है. लोगों को सभी चीजे अपने हाथ में चाहिए. ऐसे में एक्सरसाइज और दैनिक जीवनचर्या में शरीर को पर्याप्त एक्टिव रखने से लोग दूर होते जा रहे है. जोकि सेहत पर एक बड़ा असर डाल रहा है. इस बारे में एक्सपर्ट का कहना हैं कि इंसान के एक्टिव ना रहने से उसे बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं और वह तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ता जाता है.

एक्सरसाइज ना करने के बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और फिजिकल तीनों तरह के प्रभाव होते हैं. इस वजह से रोजाना थोड़ा एक्टिव रहे और वर्क आउट करते रहे.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

smoking drinking

स्ट्रेस या एन्जाइटी से बचने के लिए आज के समय में बहुत से लोग एल्कोहल, तंबाकू या ड्रग्स जैसी चीजों का अत्यधिक सेवन कर लेते है. ऐसी चीजों से आज की युवा पीढ़ी ज्यादा आकर्षित हो रही है. इनके ओवरडोज से इंसान की मौत तक हो सकती है, लेकिन इससे भी पहले, इसका लगातार और ज्यादा सेवन हमें तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेलता है.

ये दिमाग और वजन से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाकर एज फैक्टर के साथ खिलवाड़ करती है. इसलिए अगर आप ऐसी किसी आदत के आदि है तो आज ही इनसे दूर रहे.

खराब डाइट

fast food

तेजी से बढ़ती हुई उम्र के लिए हमारी ख़राब डाइट काफी जिम्मेदार है. इस बारे में डॉ. का कहना है कि 21वीं सदी में सोडा, प्रोसेस्ड फूड और फैटी फूड जैसी चीजें हमारी डाइट का एक अहम् हिस्सा बन गई है और हमारी जीवन प्रत्याशा दर में कटौती के लिए यह सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. लोगों को साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट खाना चाहिए.

पर्याप्त नींद ना लेना

good sleeping

पर्याप्त नींद लेना भी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है. जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती वह जल्द ही तनाव का शिकार हो जाते है. नींद हम सभी को तनाव से मुक्त रहने में मदद करती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है. मगर कुछ लोग इस समस्या को गंभीरता से नहीं लेते है. इस वजह से इसके साइड इफ़ेक्ट हमें भविष्य में देखने को मिलते है.

Related Articles

Back to top button