धार्मिक

अक्षय तृतीया पर बन रहे ये दो शुभ योग, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी की विशेष पूजा की जाए तो इससे जीवन में धन-संपदा की कमी नहीं रहती है। इस बार अक्षय तृतीया 14 मई 2021 शुक्रवार को है। यह दिन बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करके व्यक्ति सुख-समृद्धि की प्राप्ति कर सकता है। अक्षय तृतीया के त्यौहार को धन वृद्धि और सुख समृद्धि से भी जोड़कर देखा गया है। ऐसी मान्यता है कि यह पूरे वर्ष का सबसे शुभ मुहूर्त होता है।

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन कोई भी शुभ कार्य बिना पंचांग देखें या फिर कोई शुभ मुहूर्त निकलवाए कर सकते हैं। अगर इस दिन कोई शुभ योग बन रहा हो तो इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो इस बार अक्षय तृतीया पर बेहद शुभ योग बन रहा है।

अगर इस बार अक्षय तृतीया पर कुछ विशेष उपाय किए जाए तो इससे धन वृद्धि हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अक्षय तृतीया कौन से शुभ योग में मनाई जाएगी और इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए, इस विषय में जानकारी बताने वाले हैं।

अक्षय तृतीया इस शुभ योग में मनाई जाएगी

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इस बार अक्षय तृतीया पर सर्वार्थ सिद्धि योग और मानस योग का निर्माण हो रहा है। यह दोनों ही बेहद शुभ योग माने जाते हैं। अगर व्यक्ति इस शुभ योग में माता लक्ष्मी जी की पूजा करता है और दान-पुण्य करता है तो इससे जीवन में विशेष फल मिलते हैं। अक्षय तृतीया मां लक्ष्मी जी को समर्पित है और यह त्यौहार शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन माता लक्ष्मी जी की विशेष पूजा की जाती है। आपको बता दें कि सर्वार्थ सिद्धि योग में विवाह, भूमि पूजन, नया व्यापार, गृह प्रवेश जैसे कार्य बिना कोई शुभ मुहूर्त देखे या निकलवाए संपन्न कर सकते हैं।

नारियल का टोटका

अक्षय तृतीया के दिन आप माता लक्ष्मी जी के समक्ष एकाक्षी नारियल लाकर स्थापित कीजिए। इस साधारण से उपाय को करके आप माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और आपको मनचाहे परिणाम हासिल होंगे। अक्षय तृतीया पर नारियल का यह उपाय करने से घर में धन का आगमन होता है।

अक्षय तृतीया पर करें कौड़ियों का ये उपाय

अगर किसी व्यक्ति को धन की प्राप्ति करनी है तो इसके लिए अक्षय तृतीया का अवसर बहुत ही खास माना जाता है। आप इस दिन सफेद कौड़ियों का सरल उपाय कर सकते हैं। आप इस दिन 11 कौड़ियां लेकर उसे लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रख दीजिए और अगली सुबह स्नान करने के बाद आप इन कौड़ियों को धन रखने के स्थान या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और घर में धन की कमी नहीं रहती।

पितरों की कृपा पाने के लिए

अक्षय तृतीया के दिन दान का विशेष महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन दान किया जाए तो अक्षय फल की प्राप्ति होती है। आप इस दिन पितरों के निमित्त, कलश, पंखा, चप्पल, छाता, ककड़ी और खरबूजा दान कर सकते हैं। अगर आप जरूरतमंद साधु-संतों को फल, शक्कर और घी का दान करते हैं तो इससे आपको खास फल की प्राप्ति होती है। यह उपाय करके आप भगवान विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

शादी में आ रही बाधा दूर करने के लिए

अगर माता-पिता अपनी संतान के विवाह को लेकर परेशान चल रहे हैं तो ऐसे में आप यह उपाय कर सकते हैं। अगर अक्षय तृतीया के दिन आस-पास कोई विवाह हो रहा है तो आप वहां जाकर कन्या को दान स्वरूप कुछ अवश्य दीजिए। इस साधारण से उपाय को करने से आपके बच्चों के विवाह में हो रही देरी खत्म हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button