धार्मिक

बुरी नजर ही नहीं बल्कि शनि दोष से भी बचाता है काला धागा, बांधने से पहले जान लें नियम

मनुष्य के जीवन में कई परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। कभी व्यक्ति अपने जीवन में खुश रहता है तो कभी अचानक ही परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाता है। उन्हीं तरीकों में से एक ज्यादातर लोग काला धागा का उपाय भी करते हैं। आप सभी लोगों ने देखा होगा कि कई लोग काला धागा गले, बाजू, कमर, पैर या फिर कलाई में बांधते हैं। काला धागा बांधने के एक नहीं बल्कि कई फायदे बताए जाते हैं।

काला धागा बुरी नजर से बचाता है इतना ही नहीं बल्कि शनि दोष से बचने के लिए भी काला धागा लोग बांधते हैं। आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र और लाल किताब में काले धागे के उपाय और इसके महत्व के बारे में बताया गया है। अगर आप काला धागा पहन रहे हैं तो उससे पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है। तो चलिए जानते हैं काला धागा पहनने के क्या-क्या लाभ होते हैं और हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

काला धागा घर को बचाएगा बुरी नजर से

अगर आप अपने घर को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए काले धागे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप काले धागे में नींबू-मिर्ची बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटका दीजिए।

आर्थिक लाभ के लिए इस दिन काला धागा बांधे

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में धन-समृद्धि का आगमन हो। अगर आप चाहते हैं कि धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएं तो इसके लिए आप मंगलवार के दिन शरीर में काला धागा बांध सकते हैं। खासकर इस दिन दाहिने पैर में काला धागा बांधना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके प्रभाव से मनुष्य का आर्थिक जीवन सुखी बनता है।

सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है काला धागा

अगर किसी बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो उसे काला धागा पहनाएं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। अगर किसी व्यक्ति के पेट में दर्द की समस्या है तो ऐसे में वह अपने पैरों के अंगूठे में काला धागा बांध सकता है। इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।

शनि दोष से बचाता है काला धागा

अक्सर लोगों के ऊपर बुरी नजर का साया पड़ जाता है, जिसके कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। अगर आप बुरी नजर से बचना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में काला धागा पहन सकते हैं। इसमें बुरी नजर से बचाने की असीम शक्ति होती है। इसके अलावा काले रंग का संबंध शनि ग्रह से भी होता है। शनि काले रंग का कारक माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर है, अगर शनि दोष का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में काला धागा पहनना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काला धागा पहनने से शनि दोष से बचा जा सकता है।

काला धागा धारण करने से पहले ये सावधानियां जरूरी बरतें

  • अगर आप काला धागा धारण कर रहे हैं तो किसी योग्य ज्योतिष की सलाह लेकर काले धागे को अभिमंत्रित करने के पश्चात ही इसको धारण कीजिए।
  • शनिवार के दिन काले रंग का धागा बांधना बहुत ही शुभ माना जाता है।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि शरीर के जिस हिस्से पर आप काला धागा बांध रहे हैं, वहां पर किसी दूसरे रंग का धागा नहीं होना चाहिए और ना ही बांधें।
  • जब आप काला धागा बांध रहे हों तो उस दौरान रूद्र गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें। मंत्र- ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि, तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥

Related Articles

Back to top button