स्वास्थ्य

कोरोना से बचने के लिए दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा, जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान?

कोरोना काल में लोगों का जीवन पूरी तरह से बदल चुका है। लोग कोरोना वायरस की वजह से काफी भयभीत हैं। ज्यादातर लोग घरों में ही अपना समय व्यतीत कर रहे हैं। सभी लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए गर्म पानी और काढ़े का सेवन कर रहे हैं। लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में अधिक ध्यान दे रहें हैं। जिन लोगों को कोरोना हो गया है वह घरेलू तरीको को अपनाकर अपनी सेहत में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। सामान्य लोग भी गर्म पानी और भाप का प्रयोग कर रहे हैं ताकि वह कोरोना से बचे रहें।

वैसे देखा जाए तो कोरोना काल में सभी लोगों को बहुत सी सावधानियां बरतनी होगी। तभी हम सब मिलकर कोरोना को हरा सकते हैं। डॉक्टर्स का ऐसा कहना है कि गरारा करने से कोरोना वायरस से हद तक सुरक्षित रहा जा सकता है। गरारा करने से गले में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है।

अगर गले में किसी भी प्रकार का सूजन है या फिर गले में खराश की शिकायत है तो ऐसे में गरारा करने से आराम मिल जाता है। एक्सपर्ट का कहना है कि गरारा ओरल हाइजीन के लिए आवश्यक है। मौजूदा समय में लोग नमक और हल्दी के पानी से गरारे कर रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति को कफ की समस्या है तो ऐसी स्थिति में गरारा करने से आराम मिलता है।

जानिए कितनी बार करना चाहिए गरारा

अगर आप गरारा कर रहे हैं तो आपको इस बात का पता होना चाहिए कि दिन में कितनी बार गरारा करना चाहिए। आपको बता दें कि सामान्य व्यक्ति को दिन में तीन बार ही गरारा करना चाहिए। डॉक्टर खाना खाने के पश्चात गरारा करने की भी सलाह देते हैं। अगर आप नाश्ता, लंच और डिनर कर रहे हैं तो उसके बाद गरारा करें। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप गरारा करने के लिए गुनगुना पानी लीजिए। पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।

जानिए किन चीजों से और कैसे करें गरारा

हल्दी के पानी से गरारा करना

अगर हल्दी के पानी से गरारा किया जाए तो इससे कई प्रकार की समस्याओं से सुरक्षित रहा जा सकता है परंतु यह बहुत ही आवश्यक है कि आप इसकी सही मात्रा इस्तेमाल कीजिए। हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आप ध्यान रखें कि ज्यादा इस्तेमाल करने से फायदे की जगह नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है।

बीटाडीन से गरारा

अगर किसी व्यक्ति के गले में किसी भी प्रकार की सूजन की दिक्कत है या फिर गले में दर्द की शिकायत हो रही है तो ऐसे में आप पानी में बीटाडीन डालकर गरारे करें। आपको बता दें कि बीटाडीन एक एंटीबैक्टीरियल दवा होता है, जिससे इन्फेक्शन दूर हो जाता है।

नमक से गरारा

अगर किसी को अधिक समस्या नहीं है तो ऐसी स्थिति में किसी बर्तन में थोड़ा पानी गुनगुना कर लीजिए और उसमें एक चुटकी नमक डालकर उससे गरारे करें। आप दिन में 3 से ज्यादा बार गरारे मत कीजिए।

जानिए ज्यादा गरारे करने के क्या-क्या होते हैं नुकसान

  • यदि कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा गरारे करता है तो इसकी वजह से गले में सूजन की समस्या आ सकती है।
  • अगर बार-बार गरारे किया जाए तो इसके कारण गले में रैशेज हो सकते हैं। अगर ज्यादा गर्म पानी से गरारा किया जाए तो इसके कारण गले में अल्सर होने की संभावना रहती है। आप डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार गरारे कर सकते हैं।
  • जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह ज्यादा नमक के पानी से गरारे ना करें। इससे ब्लड प्रेशर पर प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक रहती है।

आपको बता दें कि अभी तक किसी भी अध्ययन में यह सामने नहीं आया है कि बहुत अधिक पानी का सेवन करने या फिर गरम पानी और नमक से गरारे करने से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक किया जा सकता है। वैसे यह बात सही है कि नमक मिलाकर गर्म पानी का उपयोग किया जाता है। इससे गले की खराश और कफ जैसी दिक्कत खत्म हो जाती है।

Related Articles

Back to top button