समाचार

पति नहीं पत्नी निकली दहेज की लालची, दहेज लेने के लिए पति का साथ छोड़ बैठी अपने घर

महिला ने अपने पति के सामने रखी शर्त कहा, ससुराल आउंगी तो सिर्फ दहेज़ की कार और सामान के साथ

दहेज लालची पति द्वारा पत्नी को पीटने के मामले अक्सर हमारे सुनाने में आते है. हर रोज़ किसी न किसी अखबार में इस तरह की खबर सुनने को मिल जाती है. मगर हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में न आपने पहले सुना होगा न कहीं पढ़ा होगा.

मध्यप्रदेश के भोपाल में एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसमें पति के दहेज लेने से इंकार करने पर पत्नी नाराज हो गई है. पति से नाराज पत्नी मायके चली गई है और अब उसकी जिद है कि अगर वह ससुराल जाएगी तो दहेज में मिली कार में बैठकर ही जाएगी. इतना ही नहीं पिता द्वारा दिया हुआ गृहस्थी का सारा सामान साथ लेकर जाएगी. अब पत्नी को मना मनाकर थक चुके पति ने कोर्ट से गुहार लगाई है.

wife demands dowry in bhopal

पति नहीं लेना चाहता दहेज़
भोपाल के अरेरा कॉलोनी में रहने वाले युवक की शादी 14 फरवरी 2021 को हुई थी. इस युवक की माने तो उसने अपनी शादी की हर रस्म निभाने के लिए सिर्फ 1 रुपया नेग लिया था. उसने दहेज़ लेने से पहले ही मना कर दिया था. लेकिन इसके बावजूद उसके ससुरालवालों ने कार व गृहस्थी का सारा सामान उसे दिया था. उसने पूरे सामान को लेने से मना कर दिया और पूरे सामान को ससुराल में ही रखवा दिया. वह कार भी ससुराल में ही खड़ी है.

शादी के कुछ दिनों बाद तक उसकी पत्नी उसके साथ रही लेकिन शादी के तीन महीने बाद ही मायके चली गई और अब जिद पर अड़ी है कि दहेज के सामान और कार के साथ ही वह ससुराल आएगी. इस युवक ने ये भी बताया कि वो पत्नी को घर लाने की कोशिश कर चुका है, लेकिन उसकी पत्नी मानने को तैयार ही नहीं है.

wife demands dowry in bhopal

पत्नी भी जिद पकड़ कर बैठी दहेज़ के सामान के साथ ही ससुराल आउंगी
इस युवक ने बताया कि उसकी पत्नी तीन भाइयों की एक बहन है. इस वजह से उस पर दबाव बनाया जा रहा है कि घर में रखा सामान अपने ससुराल लेकर जाए. इस मसले में पति का ये भी कहना है कि, उसके घर में सामान रखने की जरा भी जगह नहीं है, ये बात भी वो अपनी पत्नी से कई बार कह चुका है लेकिन पत्नी उसकी बात जरा भी नहीं मान रही है. वह अब इस बात का बड़ा मुद्दा बनाकर बैठ गई है.

wife demands dowry in bhopal

दोनों की काउंसलिंग के बाद निकला निष्कर्ष
इस युवक के वेलफेयर सोसायटी में फरियाद लगाने के बाद हुई काउंसलिंग में ये मामला सुलझ गया है. इस काउंसलिंग में आए उसकी पत्नी के रिश्तेदारों ने भी इस बात को स्वीकार किया कि, उनके दामाद ने किसी तरह के दहेज़ लेने की बात नहीं की थी. जो भी सामान उन्होंने दिया वो अपनी ख़ुशी से दिया है. पति को भी समझाया गया कि महिला के मायके से मिलने वाले सामान को दहेज न समझा जाए. युवक को कहा कि आपने कोई डिमांड नहीं की है घर वाले अपनी इच्छा से अपनी बेटी को सामान दें रहे है. यह सब तुम्हारी पत्नी का स्त्रीधन है. इस धन से उसे वंचित न रहने दें. इसके बाद दोनों का मामला सुलझ गया.

Related Articles

Back to top button