धार्मिक

सोमवार को करें ये सरल उपाय, भोले बाबा जीवन में भर देंगे खुशियां, मिलेगा लाभ ही लाभ

सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है। यह दिन भगवान शिव जी की पूजा करने का विशेष दिन माना जाता है। मौजूदा समय में भोले बाबा के भक्तों की कोई कमी नहीं है। सोमवार के दिन भक्त भगवान शिव जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा करते हैं और कई लोग सोमवार का व्रत भी रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर सोमवार के दिन सच्चे हृदय से विधि-विधान पूर्वक भगवान शिवजी की पूजा की जाए तो इससे भोले बाबा का आशीर्वाद भक्तों पर बना रहता है और जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

भगवान शिव जी एक ऐसे देवता है जिनको प्रसन्न करने के लिए कोई भी कीमती चीज की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अगर कोई भक्त अपने सच्चे मन से इनको एक लोटा जल भी अर्पित कर देता है तो यह उतने में ही प्रसन्न हो जाते हैं। भगवान शिव जी स्वभाव के बहुत ही भोले हैं, इसलिए इनको भोले बाबा कहा जाता है। यह अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं और भक्तों को मनोवांछित फल प्रदान करते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर सोमवार के दिन कुछ सरल उपाय किए जाए तो इससे भोले बाबा जल्द प्रसन्न हो सकते हैं। आपको बता दें कि सोमवार का स्वामी चंद्र मन का प्रतीक होता है। अगर इस दिन उपाय किए जाए तो सबसे पहले मन की शांति प्राप्त होती है। इसके बाद तन को आरोग्य मिलता है, फिर धन का प्रचुर आगमन होता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सोमवार के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनको करके आप अपने जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

सोमवार को करें ये आसान उपाय

1. अगर आप सोमवार के दिन भगवान शिव जी का अभिषेक शक्कर मिले दूध से करते हैं तो इससे मानसिक तनाव से जूझ रहे लोगों का तनाव दूर होता है और इससे बुद्धि तेज होती है। इतना ही नहीं बल्कि इस उपाय को करने से ज्ञान की भी प्राप्ति होती है। व्यक्ति कार्य क्षेत्र में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की हासिल करता है।

2. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाए तो इसके लिए सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाएं।

3. अगर आप सोमवार के दिन आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाते हैं तो इससे धन, यश, वैभव और कीर्ति में वृद्धि होती है।

4. सोमवार के दिन अगर आप चंद्र ग्रह से संबंधित उपाय करते हैं तो यह बहुत ही कारगर माने गए हैं। आप सोमवार को चंद्र ग्रह से संबंधित सफेद चीजें जैसे दूध और दूध से बनी हुई चीजें, चावल, सफेद तिल, अखरोट, मिश्री, बर्फी जैसी मिठाईयां आदि का प्रयोग अधिक से अधिक कीजिए। इससे चंद्र ग्रह से अनुकूल प्रभाव प्राप्त होता है।

5. सोमवार के दिन भगवान शिव जी का जलाभिषेक करने के दौरान आप उसमें कुछ तिल मिलाकर 11 बेलपत्र के साथ अर्पित कीजिए। इससे आप को अधिक लाभ मिलेगा। इसके अलावा ऐसी भी मान्यता है कि शिवलिंग पर हमेशा मिश्री अर्पित करने के बाद ही गंगा जल अर्पित करना चाहिए।

6. आप सोमवार के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, दही, कोई सफेद कपड़ा, चीनी आदि का दान कीजिए। इससे आपको लाभ ही लाभ प्राप्त होगा।

Related Articles

Back to top button