स्वास्थ्य

शिशु की मालिश के लिए बेहद कारगर हैं ये तेल, बच्चा होगा तंदुरुस्त, बालों को भी मिलेगी मजबूती

हर महिला का सपना होता है कि वह मां बने। जब किसी भी मां के गर्भ में नवजात बच्चा पलता है तो वह सबसे ज्यादा चुनौती के दिन माने जाते हैं। यह किसी भी महिला के लिए सबसे बड़ा इम्तिहान का समय होता है परंतु जब बच्चा इस दुनिया में आ जाता है तब उसके बाद मां का असली इम्तिहान शुरू हो जाता है। कुछ दिनों तक तो ऐसी चीजों की देखरेख करनी पड़ती है जिसके बारे में मां को कुछ भी पता नहीं होता है।

मां के सामने बहुत सी कठिनाइयां उत्पन्न होती हैं परंतु धीरे-धीरे वह कम होने लग जाती है लेकिन बच्चे की मांसपेशियां कैसे मजबूत हो, यह मां को चिंता सताने लगती है। मां के सामने एक बड़ी दुविधा उत्पन्न हो जाती है कि वह अपने बच्चे की मालिश के लिए कौन सा तेल इस्तेमाल करे। बच्चे की मालिश करना बहुत ही जरूरी है। अगर किसी अच्छे तेल से मालिश हो तो बड़े होकर बच्चे के बाल घने, काले मजबूत रहेंगे और बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रहेगा। स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए तेल मालिश बहुत ही अहम माना जाता है।

वैसे देखा जाए तो बाजार में कई कंपनियों के बेबी मसाज ऑयल उपलब्ध हैं परंतु इनमें कई प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जो बच्चों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी स्थिति में एक मां के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह आ जाती है कि आखिर बच्चे की मालिश के लिए उसे कौन सा तेल इस्तेमाल करना चाहिए? अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ फायदेमंद तेलों के नाम बताने वाले हैं, जो बच्चों के बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद साबित होगा।

सरसों का तेल

आजकल के समय में भी गांव के लोग सरसों के तेल पर भरोसा अधिक करते हैं। सर्दियों के मौसम में बच्चे की मालिश के लिए सरसों का तेल बहुत ही बढ़िया माना जाता है। सरसों का तेल शरीर को गर्म रखता है। अगर सरसों के तेल से बच्चे के सिर और शरीर की मालिश की जाए तो इससे बहुत फायदा मिलता है। इससे बच्चे के बालों की ग्रोथ में भी सहायता प्राप्त होती है। सरसों के तेल में ओलिएक और लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो स्कैल्प पर ब्लड सरकुलेशन को उत्तेजित करने का कार्य करता है। अगर आप अपने बच्चे के मसाज के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में Bliss of Earth Organic Mustard Oil For Hair Growth & Baby Massage ऑयल ले सकती हैं।

अरंडी का तेल

अगर आप अपने बच्चे के बालों की ग्रोथ चाहती हैं तो इसके लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर अरंडी के तेल से बच्चे के सिर की मालिश करती हैं तो इसे स्कैल्प इंफेक्शन नहीं होता है। अरंडी के तेल में विटामिन ई, फैटी एसिड और ओमेगा 9 फैटी एसिड पाया जाता है। आप अपने बच्चे के बालों की मालिश और बॉडी मसाज के लिए VEDSUN Castor Oil 100% Pure and Edible for Haircare, baby and Body Massage ले सकती हैं।

नारियल का तेल

अगर आप अपने बच्चे के लिए नारियल का तेल चुनती हैं तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प होगा। नारियल का तेल शिशु की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर इस तेल से आप अपने बच्चे की मालिश करती हैं तो इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है और बच्चे के शरीर को पोषण भी प्राप्त होता है। अगर शिशु के सिर की मालिश नारियल के तेल से की जाए तो इससे बालों की देखभाल भी होती है। नारियल के तेल में केमिकल नहीं होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बाल झड़ने और गंजेपन से बचाने में सहायता करते हैं। अगर हम शिशु रोग विशेषज्ञ के अनुसार देखें तो आप बेबी हेयर केयर के लिए The Moms Co. Natural 10-in-1 Baby Hair Oil पर भरोसा कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button