विशेष

देश की सेवा के लिए ठुकराई विदेशी नौकरी, बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर IPS बनीं पूजा यादव

यदि आप किसी चीज को पूरी तरह चाहा ले और उसे पाने की कोशिश लगातार करते रहे तो एक दिन वह आपको हासिल हो ही जाती है। ऐसे उदाहरण आप को दुनिया भर में कई मिल जाएंगे जिन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते पर एक बड़ा मुकाम हासिल किया हो।

ips pooja yadav

इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव के बारे में जो हाल ही में आईपीएस बनी है, लेकिन इससे पहले उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। हालांकि उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने में जी-जान लगा दिया और वह आखिरकार आईपीएस बन गई। आइए जानते हैं पूजा यादव की सक्सेस स्टोरी..

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर बनीं IPS

बता दें, पूजा यादव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा में की। इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया। घर के आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वह सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें।

ऐसे में उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया। जब उनका एमटेक कंप्लीट हो गया तो उन्होंने कुछ सालों के लिए कनाडा और जर्मनी में नौकरी की, लेकिन वह यहां भी खुश नहीं थी और उन्हें लग रहा था कि वह अपनी मेहनत किसी और देश के विकास में लगा रही है। ऐसे में उन्होंने बीच में ही है नौकरी छोड़ दी और वापस भारत आ गई।

ips pooja yadav

हालांकि पूजा यादव के लिए यह नौकरी छोड़ना आसान नहीं था क्योंकि उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। ऐसे में अच्छी खासी सैलरी वाली जॉब छोड़ना उन्हें परेशान कर रहा था, लेकिन उन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए कदम पीछे नहीं किए और भारत आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू की। यहां पर उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और रिसेप्शनिस्ट नौकरी भी की।

ips pooja yadav

इसी के साथ उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई जारी रखी। पहली बार पूजा ने यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। हालांकि वह असफलता से दुखी नहीं हुई और उन्होंने एक बार फिर से प्रयास किया और वह साल 2018 में आईपीएस के पद पर चुनी गई।

ips pooja yadav

पूजा यादव का कहना है कि, “यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा।

समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो फिर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है।”

ips pooja yadav

आईएएस विकल्प भारद्वाज से रचाई शादी

बता दें, इसके बाद पूजा यादव ने इसी साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी रचाई। उनके पति विकल्प साल 2016 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में वह केरल कैडर में है।

ips pooja yadav

दोनों की पहली मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकैडमी में हुई थी। इसके बाद इन दोनों ने शादी रचाने का फैसला किया। बता दे पूजा यादव सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और हमेशा उनकी खूबसूरत तस्वीरें वायरल होती रहती है। सोशल मीडिया पर उन्हें करीब 2.5 लाख लोग फॉलो करते हैं।

Related Articles

Back to top button