धार्मिक

क्या आपको हनुमान चालीसा पाठ का नहीं मिल रहा पूरा फल? तो जान लें सही नियम और बरतें ये सावधानियां

महाबली हनुमान जी सभी देवताओं में सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि कलयुग में भी हनुमान जी अजर-अमर देवता हैं और यह अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं। हिंदू धर्म में राम भक्त हनुमान जी की आराधना का खास महत्व बताया गया है। मौजूदा समय में हनुमान भक्तों की कोई कमी नहीं है। भक्त हनुमान जी की पूजा-आराधना में लीन रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा आराधना करता है उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके अतिरिक्त अगर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो इससे एक अलग ही उर्जा का संचार होने लगता है।

शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो हनुमान चालीसा का पाठ करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं और पाठ करने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी बहुत ही आवश्यक है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हनुमान चालीसा का पाठ करते समय किन नियमों का पालन करना चाहिए और क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको हनुमान चालीसा के पाठ का पूरा फल प्राप्त होगा।

जानिया हनुमान चालीसा पाठ करने के नियम

  • अगर आप किसी मंदिर या घर में रखी भगवान की फोटो या मूर्ति के समक्ष हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर रहे हैं तो आपको उससे पहले अपने मन में हनुमान जी के आराध्य प्रभु श्री राम जी और उसके बाद हनुमान जी का स्मरण करना होगा और उसके बाद उनकी मूर्ति या फोटो जरूर स्थापित कीजिए।
  • इसके बाद आप महाबली हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष तांबे या पीतल के पात्र में जल लेकर कुछ बूंदे हनुमान जी और हनुमान चालीसा पर अर्पित कीजिए। इसके साथ ही एक दिया और धूप जलाइए।
  • आपको सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखनी होगी कि हनुमान जी को सिंदूर का टीका लगाना ना भूलें और उनके चरणों से टीका उठाकर स्वयं के माथे पर जरूर लगा लें क्योंकि हनुमान जी की पूजा अर्चना में सिंदूर के टीके का बहुत महत्व माना गया है।
  • इसके बाद आपको अपने सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करना होगा। जब आप हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो आपको यह कोशिश करनी होगी कि उस दौरान आपका मन हनुमान जी पर ही केंद्रित रहे। अपना ध्यान इधर-उधर भटकने मत दीजिए।

यह सावधानियां जरूर बरतें

  1. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमेशा मंगलवार या शनिवार के दिन से ही हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें।
  2. हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले स्नान करके साफ-सुथरे कपड़े धारण कर लीजिए।
  3. जब आप हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो उससे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कभी भी सीधे जमीन पर ना बैठें बल्कि आप किसी आसन का उपयोग कीजिए और आसन के ऊपर बैठकर अपने सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपको पूरा लाभ मिलता है।

Related Articles

Back to top button