धार्मिक

महाबली हनुमान जी की तस्वीर वास्तु दोष और कई समस्याओं से लगाते हैं पार, जानिए कैसे

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महाबली हनुमान जी सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं। यह कलयुग में भी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने सच्चे मन से हनुमान जी की भक्ति करता है तो उसके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और हनुमान जी की कृपा से मनोकामनाएं पूर्व होती हैं। महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। यह अपने भक्तों के हर संकट दूर करते हैं।

कलयुग में हनुमान जी साक्षात और जागृत देवता माने जाते हैं। यह आज भी पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं। अगर संकट मोचन महाबली हनुमान जी की व्यक्ति थोड़ी भी पूजा आराधना करता है तो यह उतने में ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं।

अगर किसी भी प्रकार का ग्रह दोष है तो ऐसे में हनुमान जी की आराधना जरूर करनी चाहिए, इससे लाभ मिलता है। इसके अलावा अगर घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो ऐसे में हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा।

अगर आप सभी प्रकार के दोषो से मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे में हनुमान जी की अलग-अलग मुद्राओं की तस्वीर लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

हनुमान जी की लाल रंग की तस्वीर

अगर आप अपने घर की दक्षिण दिशा वाली दीवार पर महाबली हनुमान जी की लाल रंग की बैठी हुई मुद्रा वाली तस्वीर लगाते हैं तो इसे दक्षिण दिशा की तरफ से आने वाली सारी नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियां दूर हो जाती हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में सुख-शांति बनी रहती है।

भक्ति में लीन हनुमान जी की तस्वीर

अगर आप अपने घर में महाबली हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति लगाते हैं जिसमें हनुमान जी भगवान श्री राम जी की सेवा में लीन होते हुए नजर आ रहे हैं तो इससे सेवा या समर्पण की भावना जागती है।

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर

अगर आप अपने घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो इसकी वजह से उन्नति के मार्ग खुलते हैं। तरक्की के मार्ग में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि धन-संपत्ति में भी वृद्धि होती है। इसके अलावा अगर आप हनुमान जी की शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा वाली तस्वीर लगाते हैं तो इससे घर की सारी नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं।

जानिए हनुमान जी की तस्वीर लगाने के क्या हैं नियम

अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो हनुमान जी की तस्वीर को हमेशा दक्षिण दिशा की तरफ देखते हुए लगाना चाहिए। अगर दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके हनुमान जी का चित्र लगाया जाए तो इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है। आपको बता दूं कि इस दिशा में हनुमान जी अपना प्रभाव सबसे अधिक दिखाते हैं। अगर इस दिशा से कोई बुरी ताकत आती है तो हनुमान जी की तस्वीर देखकर वह वापस लौट जाती है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हनुमान जी की तस्वीर अपवित्र स्थान पर, सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर और शयनकक्ष में ना लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह शुभ नहीं माना जाता है।

Related Articles

Back to top button