धार्मिक

धूप देने के फायदे हैं अनेक लेकिन सबसे पहले जान लें सही तरीका, मिलेगा पूरा लाभ

हिंदू धर्म में कोई भी पूजा या शुभ कार्य होता है तो उसमें धूप-दीप जरूर जलाया जाता है। बिना धूप-दीप जलाए पूजन कार्य संपन्न नहीं होता है। इतना ही नहीं बल्कि लोग अपने घर के मंदिर में रोजाना सुबह-शाम पूजा के दौरान धूप जलाते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर घर के अंदर धूप जलाया जाए तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है और घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। प्राचीन काल से ही मन की शांति और प्रसन्नता के लिए धूप का प्रयोग होता आया है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के वास्तु दोषों को खत्म करने के लिए भी धूप का प्रयोग किया जाता है। अगर घर में धूप दिया जाए तो इससे घर के सदस्य सुख-शांति पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करते हैं। धूप से मन की शांति प्राप्त होती है। धूप देने से देव दोष, पित्र दोष, वास्तु दोष, ग्रह दोष आदि मिट जाते हैं। धूप कई प्रकार के होते हैं जैसे- षोडशांग धूप, मिश्रित धूप, गुड़ और घी धूप, गुग्गल की धूप, कपूर की धूप, लोबान की धूप इत्यादि।

धूप देने से परिवार के सदस्यों के बीच किसी भी प्रकार का वाद-विवाद नहीं होता है। आकस्मिक दुर्घटनाएं नहीं होती हैं। धूप देने से बुरी शक्तियों का असर भी दूर हो जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से धूप देने का सही तरीका और नियम क्या है? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जानिए धूप देने का सही तरीका और नियम

  • अगर आप धूप देने से मिलने वाले सभी लाभ पाना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना धूप जरूर दें। अगर आप रोजाना दूध नहीं दे सकते थे तो ऐसी स्थिति में तेरस, चौदस, अमावस्या और तेरस, चौदस, पूर्णिमाको सुबह-शाम धूप जरूर दें।
  • अगर आप धूप दे रहे हैं तो उससे पहले पूर्व घर की अच्छी तरह से साफ सफाई कर लीजिए। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि गंदे घर में कभी भी धूप ना दें। धूप देने से पहले आप खुद भी स्नान कर लीजिए।

  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि धूप हमेशा ईशान कोण में ही देना चाहिए। इसके पश्चात उसे पूरे घर में घुमाएं ताकि घर के सभी कमरों में धूप की सुगंध फैल जाए।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि धूप देने के दौरान और उसका असर रहने तक आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि घर में किसी भी प्रकार का संगीत नहीं बजना चाहिए। इसके साथ ही आप कोशिश कीजिए कि घर में मौजूद लोग उस समय कम से कम आपस में बातचीत करें।

उपरोक्त आपको धूप देने के क्या-क्या फायदे होते हैं और धूप देने का सही तरीका और नियम क्या है, इसके बारे में जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि अगर आप धूप सही तरह से लगाते हैं तो इसका आपको पूरा फायदा मिलता है। धूप विभिन्न सामग्रियों को मिलाकर बनाई जाती है और फिर उसे जलाकर धूप दी जाती है। इसके लिए धूप को लकड़ी पर या फिर कंडे पर रखकर जलाया जाता है। बाजार में मिलने वाली धूप बहुत उपयोगी मानी जाती है। अगर आप धूप देते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखेंगे तो इसका पूरा लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button