बॉलीवुड

जब धर्मेंद्र के पास खाने तक के नहीं थे पैसे, भूख के मारे अभिनेता ने उठा लिया था ये कदम

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र को भला कौन नहीं जानता। यह किसी के पहचान के मोहताज नहीं हैं। धर्मेंद्र हिंदी फिल्मों के बहुत प्रसिद्ध अभिनेता हैं। अपने जमाने में धर्मेंद्र सबसे बड़े सुपरस्टार हुआ करते थे। 70 के दशक में उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया था। धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है और लोग उनके अभिनय को बेहद पसंद भी करते हैं।

आपको बता दें कि धर्मेंद्र एक ऐसे अभिनेता हैं जो अपने हर तरह के रोल को बखूबी तरीके से निभाना जानते हैं। रोल चाहे फिल्म सत्यकाम के सीधे-साधे ईमानदार हीरो का हो या फिर फिल्म शोले के एक्शन हीरो का हो, चाहे फिल्म चुपके चुपके के कॉमेडियन हीरो का हो, सभी को सफलतापूर्वक धर्मेंद्र ने निभा कर दिखाया है। धर्मेंद्र अभिनय प्रतिभा के धनी कलाकार हैं।

आज धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं परंतु सफलता हासिल करने के लिए उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। जब धर्मेंद्र स्टार बन गए तो बॉलीवुड में उन्हें ही-मैन का टैग दिया गया। इतना ही नहीं बल्कि धर्मेंद्र को उस समय के दौरान का मोस्ट हैंडसम हीरो भी कहा जाता था परंतु इस मुकाम तक पहुंचने के लिए धर्मेंद्र की राहें बहुत ज्यादा मुश्किल रहीं थीं।

आपको बता दें कि धर्मेंद्र ने साल 1960 में फिल्म “दिल भी तेरा हम भी तेरे” से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इसके बाद पूरे तीन दशकों तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में छाए रहे परंतु धर्मेंद्र के जीवन में एक ऐसा भी समय आया था जब टैलेंट हंट जीतने के बाद भी उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिल रहा था। सरसों का साग और देसी घी की रोटी खाने वाले धर्मेंद्र उन दिनों पैसों की तंगी से गुजर रहे थे। पैसे ना होने के कारण धर्मेंद्र को पूरा-पूरा दिन सिर्फ एक वड़ा पाव खाकर ही गुजारा करना पड़ जाता था।

धर्मेंद्र को संघर्ष के दिनों में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि एक बार जब धर्मेंद्र रात को अपने घर पहुंचे तब उनके पास बिल्कुल भी पैसे नहीं थे और ना ही खाने के लिए कुछ भी था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, धर्मेंद्र का जिस होटल पर उधारी खाता चलता था, उसने भी उनको खाना देने से मना कर दिया था। भूख के मारे धर्मेंद्र का बुरा हाल हो गया था।

तभी धर्मेंद्र को सामने रखी हुई इसबगोल की शीशी दिखी और उन्होंने पूरी की पूरी पानी में मिलाकर पी लिया था। धर्मेंद्र की सुबह तक हालत बहुत खराब हो गई थी। इत्तेफाक से धर्मेंद्र के एक मित्र उनसे मिलने के लिए उनके पास पहुंचे। तब उन्होंने देखा कि धर्मेंद्र की हालत बहुत ज्यादा खराब है तो उनके दोस्त उन्हें अस्पताल ले गए। जब धर्मेंद्र के दोस्त ने डॉक्टर से पूछा कि उन्हें कौन सी दवाई देनी है तो इस पर डॉक्टर ने कहा कि इसे दवाई की नहीं बल्कि भरपेट खाने की आवश्यकता है।

धर्मेंद्र ने अपने जीवन में बहुत मुश्किल परिस्थितियों देखी हैं परंतु उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और लगातार मेहनत के बलबूते हर चुनौती को पार करते गए। आखिर में उनकी मेहनत और लगन काम आई और वह हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए। धर्मेंद्र ने शोले, धर्मवीर, सीता और गीता, मेरा गांव मेरा देश और ड्रीम गर्ल जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। आज भी फैंस धर्मेंद्र की बेहतरीन अदाकारी की तारीफ करते हुए नहीं थकते हैं।

Related Articles

Back to top button