स्वास्थ्य

गर्मियों में मटके का पानी बचाएगा इन गंभीर बीमारियों से, फायदे जानकर भूल जाएंगे फ्रिज का पानी

आजकल के समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो घड़े का पानी पीना पसंद करते हैं। आप ऐसा समझ सकते हैं कि गरीबों का फ्रिज “मटका” है। मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए अमृत के समान माना गया है। अगर मटके का पानी पिया जाए तो इससे स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे मिलते हैं। अगर आप मटके का पानी पीने के फायदे जानेंगे तो आप फ्रिज के पानी को भी भूल जाएंगे और आज से ही घड़े का पानी पीना शुरू कर देंगे।

घड़े का पानी आज से नहीं बल्कि काफी पुराने समय से ही लोग पी रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि घड़े का पानी पीने में आनंद के साथ-साथ इसका लाभ भी अलग होता है। गर्मियों के मौसम में मटके के पानी से लोगों की प्यास बुझाती है। गर्मियों में फ्रिज से बेहतर मटके का पानी माना गया है। यह प्यास बुझाने के साथ-साथ मौसम में होने वाली कई बीमारियों से भी आपको बचाता है।

ऐसा बताया जाता है कि अगर मटके के पानी का सेवन किया जाए तो इससे अलग अलग फायदे मिलते हैं। मटके का पानी पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है, जिससे शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है। इतना ही नहीं बल्कि टेस्टोस्टरॉन का स्तर भी बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से एसिडिटी जैसी समस्या दूर होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मटके का पानी पीने से आपको क्या फायदे मिलेंगे? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

हड्डियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है मटके का पानी

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में दर्द या सूजन जैसी समस्या अधिक रहती है तो ऐसी स्थिति में घड़े का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। आपको बता दें कि अर्थराइटिस की बीमारी में घड़े का पानी बहुत लाभकारी माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मिट्टी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण इन सभी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है

पीएच संतुलन होता है सही

अगर मटके का पानी का सेवन किया जाए तो इससे पीएच संतुलन सही होता है। आपको बता दें कि मिट्टी के क्षारीय तत्व और पानी के तत्व मिलकर उचित पीएच संतुलन बनाने का कार्य करते हैं, जो शरीर को किसी भी प्रकार से हानि नहीं पहुंचाता है और संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।

त्वचा की समस्या से राहत दिलाता है मटके का पानी

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर लोगों को फोड़े, फुंसी और मुहासे की समस्या अधिक रहती है। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान चल रहे हैं तो आज से ही मटके का पानी पीना शुरू कर दीजिए। जी हां, इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा। इतना ही नहीं बल्कि त्वचा से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

मटके का पानी शरीर को ठंडक पहुंचाता है

अगर गर्मियों के मौसम में मटके का पानी पिया जाए तो यह शरीर को ठंडा रखने में बेहद मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि मिट्टी के घड़े की सतह में छोटे-छोटे पोर्स होते हैं इनमें पानी आसानी से इवैपोरेट हो जाता है, जिससे उसकी गर्मी खत्म हो जाती है। इसी वजह से मटके में रखा हुआ पानी का तापमान कम हो जाता है। मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है जो शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है।

मटके का पानी लू से बचाता है

अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो इससे आप लू से बचे रहते हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं गर्मियों के मौसम में बहुत भीषण गर्मी पड़ती है जिसकी वजह से लोगों को सनस्ट्रोक या लू लगना एक बहुत ही आम समस्या होती है। ऐसे में घड़े का पानी पीते हैं तो आपको लाभ मिलता है क्योंकि यह पानी विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है जिससे शरीर को ठंडक मिलती है।

Related Articles

Back to top button