धार्मिक

पूर्णिमा के दिन करें ये छोटा सा काम, पैसों की किल्लत होगी दूर, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष में महीने के अंतिम तिथि को पूर्णिमा तिथि आती है। इस बार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि 26 मई को है। आपको बता दें कि इस दिन भगवान विष्णु जी का अवतार माने जाने वाले भगवान बुद्ध का जन्म भी हुआ था। इसी वजह से इस पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी लोग जानते हैं। वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है। इसके साथ-साथ जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी पूजा होती है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी जी को अत्यंत प्रिय है। अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाए तो इससे व्यक्ति के जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन उपायों को करने से शादीशुदा जिंदगी भी खुशहाल होगी। तो चलिए जानते हैं पूर्णिमा तिथि के इन उपायों के बारे में…

धन-धान्य प्राप्ति हेतु करें ये उपाय

अगर आप अपने जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए पूर्णिमा तिथि के दिन 11 कौड़ियां लाएं। आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि कौड़ियां एकदम साफ सुथरी हो और उनके ऊपर किसी भी प्रकार का दाग धब्बा या फिर टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए। उनको एक लाल कपड़े में रखकर पूजा घर में माता लक्ष्मी जी के सामने रख दीजिए। इसके बाद आपको उन कौड़ियों पर हल्दी और केसर से तिलक करना होगा और उनकी पूजा कीजिए।

इसके बाद कौड़ियों को मंदिर में ऐसे ही रहने दीजिए। इसके बाद आप दूसरे दिन प्रात: काल उठकर स्नान आदि से निवृत होने के बाद इनको कौड़ियों को उठाकर अपने धन रखने के स्थान या तिजोरी में रख दीजिए। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से हमेशा धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है। आप इसी प्रकार से प्रत्येक पूर्णिमा को कौड़ियों को तिजोरी से निकाल कर पुनः पूजा करने के बाद वापस रख दीजिए। इससे लाभ आपको खुद ब खुद दिखने लगेगा।

वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने के लिए करें यह उपाय

अगर पति-पत्नी के बीच किसी ना किसी बात को लेकर मतभेद होता रहता है। पति-पत्नी के बीच संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं तो ऐसे में पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी दोनों को ही व्रत करना चाहिए और साथ में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए और चंद्रोदय के समय पति-पत्नी दोनों ही एक साथ अर्घ्य दें। इससे पति-पत्नी के बीच चल रहा वाद-विवाद खत्म होता है और शादीशुदा जिंदगी खुशहाली पूर्वक व्यतीत होती है।

पीपल के पेड़ की पूजा से घर में आएगी सुख-समृद्धि

अगर आप घर में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए पूर्णिमा तिथि पर सुबह स्नान करने के बाद पीपल की जड़ में मीठा जल अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु जी का वास होता है और ऐसी भी मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में माता लक्ष्मी जी का आगमन होता है।

इस मंत्र के जाप से आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को प्रबल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पूर्णिमा तिथि पर चंद्रोदय होने के पश्चात एक पात्र में कच्चा दूध लीजिए और उसमें थोड़ी सी चीनी और चावल मिला लीजिए। इसके बाद आप मंत्र “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:” या “ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:” का जाप करते हुए अर्घ्य दीजिए। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक परेशानियां बहुत ही जल्द दूर हो जाती हैं और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Back to top button