बॉलीवुड

ये अभिनेता “भगवान कृष्ण” का रोल निभाकर हुआ था मशहूर, लेकिन अब इंडस्ट्री को छोड़ करता है ये काम

आजकल के समय में लोग फिल्मों से ज्यादा टीवी सीरियल देखना पसंद करते हैं। ऐसे कई टीवी धारावाहिक हैं, जो लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। टीवी के कलाकारों ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के बलबूते घर-घर में अच्छी खासी पहचान बनाई है। टीवी के इतिहास में ऐसे कई सितारे रहे हैं जो अपने काम की वजह से पहचाने जाते हैं। ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने पर्दे पर कृष्ण का रोल निभाया है और उन्होंने अपने इस किरदार को जीवंत कर दिया। इन सीरियल के माध्यम से दर्शकों ने भी कृष्ण को खूब प्यार दिया है। कुछ सितारे तो ऐसे भी थे जिनको लोग असल जिंदगी में भगवान समझ बैठे थे और उनकी पूजा भी करने लगे थे।

वैसे देखा जाए तो 80 और 90 के दशक के सीरियल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बने हुए थे। इतना ही नहीं बल्कि इन सीरियल का हर किरदार लोगों के दिलों में पूरी तरह से बस गया था। उन्ही किरदारों में से एक भगवान कृष्ण का भी किरदार था। जी हां, यह किरदार सर्वदमन बनर्जी ने निभाया था जिसके माध्यम से उन्हें खूब लोकप्रियता हासिल हुई। इसके बाद उन्हें कई शोज के प्रस्ताव मिलने लगे थे। आपको बता दें कि अर्जुन, जय गंगा मैया, और ओम नमः शिवाय जैसे शोज उनको ऑफर हुए थे और सभी में उन्होंने भगवान कृष्ण का ही रोल निभाया था।

लोग सर्वदमन डी बनर्जी के कृष्ण के किरदार को बहुत ज्यादा पसंद करते थे। आज भी टीवी पर मासूम सी मुस्कान के साथ भगवान श्री कृष्ण का चमकता हुआ चेहरा हर किसी के जेहन में ताजा होगा। उनकी लाजवाब एक्टिंग और मनमोहक मुस्कान की दुनिया आज भी दीवानी है। लोगों के दिल और दिमाग में कृष्ण का किरदार इस तरह बस गया था मानो असल में भगवान ने अवतार ले लिया हो। सर्वदमन डी बनर्जी को इसके बाद कई शोज ऑफर हुए थे और ज्यादातर में वह विष्णु या फिर भगवान कृष्ण बने हुए नजर आए थे।

सर्वदमन डी बनर्जी ने टीवी के कई सीरियल में काम किया, इसके अलावा उन्होंने बड़े पर्दे पर भी अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की और वह कई फिल्मों में काम भी कर चुके हैं, जिनमें से “स्वामी विवेकानंद”, “आदि शंकराचार्य” जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सर्वदमन डी बनर्जी ने कुछ बंगाली और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है। आपको बता दें कि सर्वदमन डी बनर्जी काफी वर्षों के पश्चात फिल्म “एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में भी दिखाई दिए थे।

फ़िलहाल सर्वदमन डी बनर्जी टीवी और फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं और आज वह जो कर रहे हैं उसके बारे में जानकर आप भी उन पर गर्व महसूस करने वाले हैं। जी हां, आपको बता दें कि पर्दे से दूर सर्वदमन डी बनर्जी ऋषिकेश में रहते हैं और वहां पर लोगों को मेडिटेशन सिखाने का काम कर रहे हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह बताया था कि आखिर क्यों उन्होंने इंडस्ट्री से किनारा कर लिया। उन्होंने बताया कि “मैंने “कृष्णा” करते वक्त ही फैसला कर लिया था कि मैं 45 से 48 साल की उम्र तक ही काम करूंगा। बस फिर मुझे मेडिटेशन मिल गया और अब मैं पिछले 20 साल से ही वही कर रहा हूं।”

आपको बता दें कि सर्वदमन बनर्जी “पंख” नाम की एक एनजीओ का सपोर्ट भी करते हैं। यह एनजीओ उत्तराखंड में झुग्गियों में रहने वाले करीब 200 बच्चों को आजीविका कमाने में सहायता करती है। इसके साथ ही 200 गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने में भी मदद कर रही है।

Related Articles

Back to top button