बॉलीवुडमनोरंजन

जिया खान के 6 पन्नों का सुसाइड नोट ने हर किसी को हिला दिया था, बोलीं- अब खोने को कुछ नहीं बचा..

बेहद ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाने वाली दिवंगत एक्ट्रेस जिया खान का आज जन्मदिन है। यदि जिया आज हम सभी के बीच होती तो वह अपना 34वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही होती। जब भी जिया खान नाम का जिक्र जब भी आता है, लोगों के सामने एक हसमुख और प्यारा चेहरा घूम जाता है।

जिया खान का जिक्र जब भी आता है, लोगों के सामने एक हसमुख और प्यारा चेहरा घूम जाता है। बेहद कम उम्र में अपना करियर शुरू करने वाली जिया खान ने एक कलाकार के तौर पर दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी थी। यही वजह है, कि जब भी उनका जिक्र होता है फैन इमोशनल हो जाते हैं।

जिया खान का जन्म 20 फरवरी 1988 को अमेरिका में हुआ था। जिया खान का असली नाम नफीसा रिजवी खान था। जिया जब दो साल की थी तब उनके पिता रिजवी खान मां को छोड़कर चले गए थे। जिसके बाद उनकी मां राबिया खान लंदन शिफ्ट हो गई और वहीं पर उनका लालन पोषण और पढ़ाई हुई।

छह साल की उम्र में फिल्म रंगीला देखने के बाद जिया खान ने एक्टिंग में ही करियर बनाने का निर्णय लिया था। हालांकि जिया अपने करियर में तीन ही फ़िल्में कर सकी। इनमें ‘निशब्द’, ‘गजनी’ और आखिरी बार फिल्म ‘हाउसफुल’ में नजर आई थीं।

जिया ने 3 जून, 2012 को मुंबई में अपने घर में आत्महत्या कर ली थी। जिया की मौत के बाद उनकी मां ने एक्टर सूरज पंचोली पर उनकी बेटी को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। सूरज पंचोली उस समय जिया खान के बॉयफ्रेंड थे।

मौत से पहले जिया खान कई दर्द से गुजरी थीं। आत्महत्या करने से पहले जिया ने 6 पन्नों की चिट्ठी भी लिखी थी। जिसमें उन्होंने प्यार में मिले धोखे, वेबफाई और दर्द का जिक्र किया था। जिया के इस खत में लिखा- ‘पता नहीं, कैसे तुमसे ये बात कहूं। लेकिन, अब खोने को कुछ नहीं बचा है। सब कुछ बयान कर देने का यही समय है। मैं पहले ही सब खो चुकी हूं।

अगर तुम ये खत पढ़ रहे हो तो इसका मतलब मैं इस दुनिया से जा चुकी हूं। मैं अंदर से टूट चुकी हूं। शायद तुम्हे इस बात का पता ना हो, लेकिन तुम्हारा मुझ पर ऐसा असर था कि मैं तुम्हे टूटकर चाहने लगी थी। लेकिन, तुमने मुझे भुला दिया, खो दिया।’

‘तुमने मुझे तड़पाया, तकलीफ दी, रोजाना। अपनी जिंदगी में अब मुझे रौशनी की कोई किरण नहीं दिखाई दे रही। सुबह जब नींद खुलती है तो बिस्तर से उठने का मन नहीं करता।

कभी ऐसे भी दिन थे, जब मैं अपना आने वाला कल, सब कुछ तुम्हारे साथ देखती थी। एक आशा थी कि कभी हम साथ होंगे, लेकिन तुमने मेरी सारी उम्मीदें खत्म कर दीं। अब ऐसा लगता है, मैं अंदर से मर चुकी हूं।’

‘मैंने कभी किसी को इतना प्यार नहीं किया, किसी की इतनी परवाह नहीं की। लेकिन, मुझे बदले में तुम्हारी वेबफाई और झूठ मिला। मैं तुम्हारे लिए गिफ्ट्स लेकर आती थी, तुम्हारी नरों में खूबसूरत दिखने के लिए सजती थी। लेकिन, तुम्हें कोई फर्क नहीं पड़ा।

प्रेग्नेंट होने का डर बना रहता था, फिर भी तुम्हें अपना सब सौंप दिया। लेकिन, इसके बदले तुमने मुझे तकलीफ दी। मुझे पूरी तरह से मार दिया। मेरी रूह को तबाह कर दिया।’ अपने सुसाइड नोट में जिया खान ने तकलीफों, बलात्कार, गालियों और यातनाओं का भी जिक्र किया था।

जानकारी के मुताबिक, मरने से पहले जिया ने आखिरी बार सूरज से बात की थी। पुलिस ने सूरज को गिरफ्तार किया था। वहीं, 23 दिन तक जेल में रहने के बाद सूरज पंचोली को जमानत मिली। हालांकि सूरज ने खुद को जिया की मौत के लिए खुद को जिम्मेदार कभी नहीं ठहराया। वहीं, साल 2015 में जिया की मौत का मामला सीबीआई को सौंपा गया। हालांकि आज तक जिया की मौत की गुत्थी सुलझी नहीं है।

Related Articles

Back to top button