विशेष

“ऐसा कौन सा सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है?” जानिए इसका जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- दुनिया का कौन सा जीव है जिसकी पांच आंखें हैं?
जवाब- अब आप इस सवाल को पढ़कर थोड़ा सोच विचार में पड़ गए होंगे। तो चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं। “मधुमक्खी” एक ऐसी जीव है जिसकी पांच आंखें हैं।

सवाल- लड़की से पूछा गया कि अगर आप सुबह उठे और पता चले कि आप प्रेग्नेंट हैं तो सबसे पहले क्या करेंगी?
जवाब- सबसे पहले मैं अपने पति को बताऊंगी।

सवाल- एक लड़का एक लड़की के साथ ऐसा क्या करता है कि लड़की रो पड़ती है?
जवाब- यह सवाल सुनने के बाद शायद आपके मन में बहुत से अजीब-अजीब से विचार आ रहे होंगे? परंतु थोड़ा रुकें, इसका सही जवाब हम आपको बताते हैं, इसका सही जवाब “शादी के बाद विदाई” है।

सवाल- अगर आप नीले समुंदर में लाल पत्थर डालेंगे तो क्या होगा?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, नीले समुंदर में लाल पत्थर डालने पर पत्थर डूब जाएगा।

सवाल- एक लड़की से पूछा गया, आपके शरीर में कौन सा हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म होता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, शरीर के जिस अंग में खून सबसे ज्यादा तेजी से दौड़ता है वही शरीर का सबसे ज्यादा गर्म हिस्सा रहता है।

सवाल- कौन सी मछली समुद्र में तैर नहीं सकती है?
जवाब- अक्सर इस तरह के सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है। इस सवाल का सही जवाब है “Selfish”

सवाल- मानव के बाद सबसे समझदार जीव कौन सा है?
जवाब- मानव के बाद सबसे समझदार जीव “डॉल्फिन” होती है।

सवाल- आप आईआईटी (IIT) ग्रैजुएट हैं और सिविल सर्विस में आना चाहते हैं, आपकी आईआईटी की डिग्री सिविल सर्विस में कैसे काम आएगी?
जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए कैंडिडेट कहता है- सर, आईआईटी की डिग्री से मुझे पॉजिटिव एप्टिट्यूड मिलता है। अपने सर्विस के दौरान मेरे सामने कई ऐसे मौके आएंगे जिसमें मुझे लॉजिकल और साइंटिफिक एप्टिट्यूड के साथ आगे बढ़ना होगा। वहां मेरी यह डिग्री और आईआईटी के नॉलेज काम आएगी।

सवाल- ऐसा कौन सा सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “टाइम”। टाइम क्या हुआ है? इस सवाल का जवाब हमेशा अलग ही होता है।

Related Articles

Back to top button