धार्मिक

वास्तु शास्त्र: घर में नहीं लगानी चाहिए ये 5 तस्वीरें अन्यथा बढ़ती हैं बेहिसाब दिक्कतें

इंसान का जीवन बहुत ही दुर्लभ माना जाता है। कोई भी इंसान अपने जीवन को समझ नहीं सकता। कभी जीवन में खुशियां आती हैं तो कभी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। इस संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसका जीवन हमेशा एक समान व्यतीत हो। जिंदगी में उठापटक लगी रहती है, जिसको लेकर हर इंसान काफी चिंतित रहता है। अगर आपके जीवन में भी परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं परंतु पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही है तो ऐसी स्थिति में आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगाई गईं तस्वीरें भी जीवन की परेशानियों का कारण बन सकती हैं। जी हां, कुछ ऐसी तस्वीरें होती हैं जिनको अगर घर के अंदर लगाया जाए तो इसके कारण जिंदगी में बेहिसाब दिक्कतें बढ़ने लगती हैं। अगर आपके घर में यह तस्वीरें लगी हुई हैं तो आप तुरंत उसको हटा दीजिए।

डूबती हुई नाव की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति के घर के अंदर डूबती हुई नाव की तस्वीर लगी हुई है तो इसके कारण जीवन में कई परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए भूल कर भी डूबती हुई नाव की तस्वीर घर में नहीं रखनी चाहिए। इसका मुख्य कारण यह है कि जो वस्तु स्वयं डूब रही है वह दूसरे को कैसे बचा सकती है। ऐसा माना जाता है कि घर के अंदर इस तरह की तस्वीर होना नकारात्मकता बढ़ाती है। इतना ही नहीं बल्कि जीवन में कठिनाइयां भी बढ़ने लगती हैं।

नटराज

वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि आपके घर के अंदर भगवान शिव जी के नटराज स्वरूप की प्रतिमा रखी हुई है तो आप इसे तुरंत हटा दीजिए क्योंकि नटराज की प्रतिमा घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है क्योंकि यह विध्वंस का प्रतीक होता है।

रोते हुए बच्चे की फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार। आप अपने घर के अंदर कभी भी रोते हुए बच्चे की फोटो ना लगाएं क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि इस तरह की तस्वीर घर में होने की वजह से दुर्भाग्य बढ़ता है। बच्चे हमेशा सौभाग्य के सूचक माने जाते हैं, इस वजह से रोते हुए बच्चे की तस्वीर लगाने का मतलब यह है कि आप दुर्भाग्य को आमंत्रित कर रहे हैं।

गुलाब का फूल

वास्तु शास्त्र के अनुसार गुलाब के फूल को घर में नहीं रखना चाहिए। भले ही गुलाब बेहद खूबसूरत फूल है परंतु आप गुलाब के फूल की तस्वीर या प्रतीक कभी भी घर में ना रखें क्योंकि गुलाब में कांटे होते हैं और कांटे की कोई भी तस्वीर या प्रतीक घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इसके कारण घर में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। इसके कारण घर में रहने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।

युद्ध की तस्वीर घर में ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के अंदर कभी भी युद्ध से संबंधित मूर्ति या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए क्योंकि वह हमेशा नाश का प्रतीक होता है। अगर आप अपने घर के अंदर इस तरह की तस्वीरें या मूर्ति रखते हैं तो इसके कारण घर परिवार में किसी न किसी बात को लेकर क्लेश और मानसिक तनाव उत्पन्न होता रहता है। परिवार के लोगों के आपसी संबंध खराब होते हैं।

Related Articles

Back to top button