बॉलीवुड

जब सुष्मिता ने तोड़ा था ऐश्वर्या की ख़ूबसूरती का घमंड, इस सवाल के कारण बनी थीं मिस इंडिया

हिंदी सिनेमा की ख़ूबसूरत, टैलेंटेड और बेहतरीन अदाकारा सुष्मिता सेन आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं. आज ही के दिन साल 1975 में हैदराबाद में जन्मीं सुष्मिता सेन 90 के दशक की फेमस एक्ट्रेसेस में से एक हैं. इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया. आइए आज सुष्मिता के 45वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ीं कुछ ख़ास बातों से रूबरू कराते हैं…

आज 45 साल की उम्र में भी सुष्मिता सेन अपनी खूबसूरती से 25 साल की एक्ट्रेसेस को भी टक्कर देती है. आज सुष्मिता फिल्मों में चाहे सक्रिय न हो लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है. सुष्मिता सेन ऐसी एक्ट्रेसेस में शुकमर है जो बॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही फेमस हो गई थी.

सुष्मिता सेन जब महज 18 साल की थी तब ही देश-दुनिया में उन्होंने बड़ा नाम कमा लिया था. उनके हिस्से में साल 1994 में बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई थी. इस साल सुष्मिता ने फेमिना मिस इंडिया का ख़िताब अपने नाम किया था. वहीं इसी साल उनके ख़ाते में दोहरी ख़ुशख़बरी से वे फूले नहीं समाई थी. साल 1994 में ही वे मिस यूनिवर्स भी चुनी गई थीं. लेकिन इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्ष से गुजरना पड़ा था.

हिंदी सिनेमा की दो ख़ूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय ने इस दौरान एक साथ मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. 1994 में यह आयोजन गोवा में हुआ था. सुष्मिता और ऐश्वर्या दोनों को लेकर ही लोग बंटे हुए थे और दोनों को ही इस ख़िताब को अपने नाम करते हुए देखा जा रहा था, हालांकि सुष्मिता सेन, ऐश्वर्या राय पर भारी पड़ती हुई नज़र आ रही थी.

सुष्मिता सेन को यह अंदाज़ा हो गया था कि ऐश्वर्या राय उनसे ज़्यादा ख़ूबसूरत होने के चलते यह प्रतियोगिता जीत जाएगी. हालांकि एक समय ऐसा आया जब दोनों एक्ट्रेस 9.33 नंबर के साथ बराबरी पर थी और दोनों के बीच टाई हो गया था. ऐसे में जजेस ने दूसरा रास्ता निकाला.

दोनों ही एक्ट्रेसेस को इस प्रतियोगिता में बराबर नंबर मिले थे और इस फ़ैसले ने लोगों की धड़कनें तेज कर दी थी. आगे जजेस ने फ़ैसला किया कि ऐश्वर्या और सुष्मिता सेन दोनों से ही एक सवाल पूछा जाएगा. जजेस ने दोनों ही एक्ट्रेस से अलग-अलग सवाल पूछा था. जजेस ने कहा था कि जो सवाल का बेहतर जवाब देगी उनके माथे पर मिस इंडिया का ताज सजेगा.

ऐश्वर्या राय से पूछा गया सवाल…

जज ने पहले ऐश्वर्या राय से सवाल किया. उन्होंने पूछा कि,’आप अपने पति में क्या खूबी देखना चाहेंगी. रिज फॉरेस्टर की तरह बोल्ड एंड ब्यूटीफुल या मैसन कैपवेल के जैसा.’ इसके जवाब में ऐश्वर्या राय ने कहा कि ”मैसन. हम दोनों में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं. मैसन बहुत केयरिंग हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा है. जो मुझसे मेल खाता है.” आपको जानकारी के लिए बता दें कि रिज फॉरेस्टर और मैसन कैपवेल हॉलीवुड सीरीज के किरदारों के नाम हैं.

सुष्मिता सेन से पूछा गया सवाल…

जज ने ऐश्वर्या के बाद सुष्मिता सेन से सवाल किया. उनका सवाल था कि, ‘आपको अपने देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानकारी है? ये कब से शुरू हुआ? और आप क्या पहनना पसंद करेंगी?’ सुष्मिता ने इसके जवाब में कहा कि, ”मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय से शुरू हुआ था. इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है. मुझे भारतीय और पारंपरिक कपड़े पहनना बहुत पसंद है. मैं अपनी वॉर्डरोब में भारतीय कपड़े रखना चाहूंगी.” सुष्मिता के इस जवाब ने सभी को हैरान कर दिया और आखिरकार ऐश्वर्या को पछाड़ कर सुष्मिता सेन ने इस ख़िताब को अपने नाम किया.

Related Articles

Back to top button