समाचार

लखीमपुर खीरी के निघासन पर एक्शन, सभी आरोपियों पर लगेगा रासुका व गैंगस्टर, घर पर चलेगा बुलडोजर

हाल ही में लखीमपुर खीरी के निघासन में दो सगी बहनों की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला सामने आया है। दरअसल, निघासन थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी दो सभी बहनों को बीते बुधवार की दोपहर को बाइक पर सवार तीन युवक आए और उन्हें बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गए थे। इन दोनों बहनों को युवक खेत में ले गए और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया, जिसके बाद उनकी हत्या कर दी गई थी।

इसके बाद आरोपियों ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर इन दोनों बहनों की लाश को उन्हीं के दुपट्टे से पेड़ से लटका दिया था ताकि यह आत्महत्या का मामला लगे परंतु पुलिस ने गुरुवार सुबह इस वारदात में शामिल छह आरोपियों को अरेस्ट कर लिया। इसके साथ ही पुलिस ने इस पूरे मामले के राज पर से पर्दा उठाया। अब इस मामले में योगी आदित्यनाथ सरकार बेहद सख्त कार्यवाही करने की तरफ है।

निघासन कांड के आरोपियों के घर तथा अन्य ठिकानों पर पुलिस की कई टीमें जांच पड़ताल में जुटी हुई है। सीएम योगी इस मामले को लेकर काफी गंभीर हैं। इसके साथ ही डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के कथन “सरकार इतनी कठोर कार्यवाही करेगी कि आरोपितों की रूह कांप जाएगी” के कथन में छह आरोपितों पर रासुका तथा गैंगस्टर के तहत कार्यवाही की जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि उनके आवास तथा अन्य ठिकानों पर बुलडोजर भी चलाया जा सकता है।

आरोपियों पर जल्द ही रासुका और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही करने की तैयारी

आपको बता दें कि पुलिस ने लखीमपुर खीरी के निघासन कांड के सभी छह आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया है। इसके साथ ही विवेचना तेज कर दी गई है। पुलिस सभी आरोपियों पर जल्दी रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही करने की तैयारी में जुटी हुई है। इतना ही नहीं बल्कि यह भी हो सकता है कि इनके आवास तथा अन्य ठिकानों पर बुलडोजर भी चलाया जाए।

अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह के द्वारा ऐसा कहा गया है कि आरोपियों पर मामले की विवेचना गहनता के साथ की जा रही है। उन्होंने बताया है कि जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसी के मुताबिक कार्यवाही की जाएगी।

फारेंसिक जांच रिपोर्ट से खुलेंगी परतें

आपको बता दें कि पुलिस की फॉरेंसिक एक्सपर्ट टीम को मौका ए वारदात से कई सबूत मिले हैं। इसके अलावा किशोरियों के शवों से कुछ नमूने लिए गए हैं। इन नमूनों के साथ ही किशोरियों और आरोपियों के कपड़ों को भी फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। पुलिस को यह उम्मीद है कि जांच रिपोर्ट से सारी कड़ियां एक ही में जुड़ जाएंगी। यह विवेचना में काफी अहम साबित होने वाली है। मौका ए वारदात पर परिस्थितिजन्य सबूतों और मोबाइल कॉल डिटेल का अहम रोल रहा है जिससे निघासन कांड का महज 12 घंटे में ही राजफाश हुआ।

अब विवेचना में फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट काफी मददगार साबित होगी। पुलिस ने कई नमूने फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिए। इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होने वाली है। साक्ष्य के स्तर पर पुलिस कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहती हैं। इसी वजह से सारी कवायद काफी तेजी से की जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button