बॉलीवुड

आग में कूदकर सुनील दत्त ने जीता था नरगिस का दिल, कुछ ऐसे शुरू हुई थी दोनों की मोहब्बत

“प्यार” एक ऐसा शब्द है जिसकी कल्पना मात्र से ही व्यक्ति को बहुत अच्छा महसूस होने लगता है। वैसे देखा जाए तो इस संसार में हर किसी व्यक्ति को कभी ना कभी मोहब्बत जरूर होती है। मोहब्बत में दो इंसान एक-दूसरे के करीब आते हैं। जब कोई एक-दूसरे से सच्ची मोहब्बत करने लगता है तो दो जिस्म एक जान हो जाते हैं। आप सभी लोगों ने ऐसी बहुत सी प्रेम कहानियां सुनी और पढ़ी होंगी। अगर हम बॉलीवुड इंडस्ट्री की प्रेम कहानियों के बारे में बात करें तो फिल्म जगत में ऐसे कई सितारों की प्रेम कहानियां है, जिनकी चर्चा आज भी होती है। उन्हीं में से एक सुनील दत्त और नरगिस की प्रेम कहानी है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेताओं में सुनील दत्त का नाम शुमार है, जिनकी नरगिस दत्त के साथ प्रेम कहानी ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। सुनील दत्त बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है। उन्होंने फिल्मों के अलावा राजनीति में भी अच्छा खासा नाम कमाया है। सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1929 को वर्तमान पाकिस्तान के खुर्द नाम के गांव में हुआ था। शायद बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि अभिनेता का असली नाम बलराज दत्त था। फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल दिया। सारी दुनिया उन्हें सुनील दत्त के नाम से जानती है।

आपको बता दें कि सुनील दत्त का परिवार विभाजन के बाद 1947 में भारत आ गया था। सुनील दत्त का फिल्मी करियर बेहद सफल रहा और उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में भी सफलता हासिल की लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सुनील दत्त और नरगिस की प्रेम कहानी के बारे में बताने वाले हैं। सुनील दत्त ने बॉलीवुड इंडस्ट्री की खूबसूरत अदाकारा नरगिस से शादी रचाई थी। इन दोनों की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प है।

सुनील दत्त और नरगिस की प्रेम कहानी हिंदी सिनेमा जगत की हसीन प्रेम कहानियों में से एक मानी जाती है। यह बात उन दिनों की है जब सुनील दत्त सीलोन रेडियो में रेडियो जॉकी का काम किया करते थे। उसी दौरान सुनील दत्त की मुलाकात नरगिस से हुई थी। उस समय नरगिस बॉलीवुड इंडस्ट्री की काफी बड़ी अभिनेत्री बन चुकी थीं। तब रेडियो जॉकी का काम कर रहे सुनील दत्त फिल्मों में नहीं आए थे। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि इंटरव्यू के दौरान नरगिस को देखकर सुनील दत्त काफी नर्वस हो गए थे और वह उनसे सवाल भी पूछ नहीं पा रहे थे। उस समय के दौरान सुनील दत्त को इस बात पर यकीन नहीं हो पा रहा था कि उनके सामने इतनी बड़ी स्टार बैठी हुई हैं।

सुनील दत्त और नरगिस की दूसरी मुलाकात फिल्म “दो बीघा जमीन” के सेट पर हुई थी। सुनील दत्त भी वहां पर पहुंचे हुए थे और नरगिस बिमल रॉय से मिलने आई हुई थीं। जब सुनील दत्त और नरगिस दोनों एक दूसरे के आमने सामने आए तो उन्हें पिछली मुलाकात याद आ गई थी। नरगिस ने जब सुनील दत्त को देखा तो वह मुस्कुराईं । आपको बता दें कि महबूब खान की फिल्म “मदर इंडिया” में सुनील दत्त नरगिस के बेटे का रोल मिला था। नरगिस को देखकर सुनील दत्त बार-बार अपनी लाइन भूल जाया करते थे। उस समय नरगिस में सुनील दत्त की सहायता की। सुनील दत्त उनके इस व्यवहार से काफी प्रभावित हुए। उन दोनों ने कभी ऐसा सोचा भी नहीं था कि इस फिल्म से उन दोनों के बीच मोहब्बत का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें कि फिल्म “मदर इंडिया” के सेट पर एक सीन को फिल्माया जाना था। जहां पर आग लग जाती है। इसके लिए चारों तरफ पुआल बिछाए गए थे। जब इसमें आग लगाई गई तो देखते ही देखते आग बुरी तरह से चारों तरफ फैल गई थी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान नरगिस आग में फंस गई थीं और वह मदद के लिए जोर-जोर से चिल्लाने लगी थीं। जब सुनील दत्त ने नरगिस को आग में फंसा हुआ देखा तो वह तुरंत ही उन्हें बचाने के लिए आग में कूद पड़े थे और अभिनेता ने नरगिस को बचा लिया। इस दौरान सुनील दत्त खुद भी आग से जल गए थे।

सुनील दत्त और नरगिस इस दौरान दोनों एक दूसरे को चाहने लगे थे। आखिर में सुनील दत्त ने नरगिस को शादी के लिए प्रपोज किया और नरगिस भी उनसे शादी करने के लिए मान गई थीं। दोनों ने मार्च 1958 में दुनिया वाले से छुपकर शादी कर ली। शादी के एक साल बाद दोनों ने अपनी शादी का खुलासा सबके सामने किया था। दोनों की शादी के बाद उनके जीवन में बच्चे आए और उनका जीवन खुशियों से भर गया।

आपको बता दें कि जब संजय दत्त की पहली फिल्म “रॉकी” रिलीज हुई तो उससे पहले ही नरगिस को कैंसर हो गया था और उनका इलाज चल रहा था। कैंसर के चलते 3 मई को उनकी मृत्यु हो गई। ऐसा बताया जाता है कि डॉक्टर्स ने सुनील दत्त को कहा था कि वह नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें लेकिन सुनील दत्त ने उनकी यह सलाह नहीं मानी थी। सुनील दत्त आखिरी पल तक नरगिस के साथ रहे थे।

Related Articles

Back to top button