मनोरंजन

जिस Web series को बनाने में Amazon Prime ने 3700 करोड़ पानी की तरह बहा दिए, उसने मचा दिया तहलका

Amazon Prime video डिजिटल एंटरटेनमेंट की दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय OTT Platforms में से एक है, जो अपने दर्शकों के लिए लगातार एक से बढ़कर एक कंटेंट पेश कर रहा है। अमेज़न प्राइम जहां खुद फिल्मों को निर्माण कर रहा है, तो वहीं बड़े स्केल पर वेब सीरीज और डाक्यूमेंट्री शो भी बना रहा है। हाल ही में रिलीज हुई Amazon Prime की एक सीरीज ने तो दुनिया भर में तहलका मचा दिया है।

‘द रिंग्स ऑफ पावर’ को प्रीमियर डे पर मिला 25 मिलियन व्यूज

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ की, जिसने रिलीज के पहले ही दिन रिकॉर्ड बना डाला है। बता दें कि 2 सितंबर को ये वेब सीरीज (The Lord of the Rings: The Rings of Power) ओटीटी पर रिलीज हुई है, जिसके कुछ दिन बाद ही अमेज़न प्राइम ने प्रीमियर डे पर इसे मिले ग्लोबल व्यूअरशिप के आकड़े जारी किए हैं।


इन आकड़ों की माने तो इस सीरीज को पहले दिन दुनियाभर में 25 मिलियन यानी 2.5 करोड़ दर्शकों ने देखा है। ऐसे में ‘द रिंग्स ऑफ पावर’ के प्रीमियर को प्राइम वीडियो का सबसे बड़ा प्रीमियर माना जा रहा है। तो वहीं ये IMDB की दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेब सीरीज की लिस्ट (IMDB most popular web series) में दूसरे नंबर पर है।

एक एपिसोड का खर्चा 450 करोड़, पहले सीजन का बजट 3700 करोड़ रुपए

गौरतलब है कि पापुलर ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ सीरीज फिल्मों की प्रीक्वल सीरीज है ‘द रिंग्स ऑफ पावर’। वहीं ये सारी फिल्में और सीरीज 20 शक्तिशाली अगूंठियों की कहानी पर लिखी बुक सीरीज The Lord of the Rings पर आधारित है, जिसे जे. आर. आर. टॉल्किन ने रचा था। इस सीरीज की तीन किताबों ‘द फेलोशिफ ऑफ द रिंग’, ‘द टू टावर्स’ और ‘द रिटर्न ऑफ द किंग’. पर तीन फिल्में बन चुकी हैं। साल 2001 से 2003 के बीच रिलीज हुई ये सभी फिल्में देश-दुनिया में काफी मशहूर रही है और इन्हें कई सारे ऑस्कर अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं।

वहीं ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ सीरीज फिल्मों की रिलीज के करीब 14 साल बाद 2017 में Amazon Prime ने इनके राइट्स को 250 मिलियन डॉलर यानी करीब 2000 करोड़ रुपए में खरीदा और वहीं पांच सीजन वाली सीरीज बनाने की योजना तैयार की। वहीं बताया जा रहा है कि 5 सीजन की पूरी सीरीज का बजट लगभग तीन बिलियन डॉलर यानी 23 हज़ार करोड़ रखा गया है, जिसमें सिर्फ पहले सीज़न पर ही अमेज़न प्राइम ने तकरीबन 3700 करोड़ रूपए खर्च कर दिए है।

जाहिर है इस मेगा सीरीज पर अमेज़न प्राइम पानी की तरह पैसें खर्च कर रही है। हालांकि अभी पहले सीज़न के भी दो एपिसोड्स ही सामने आए हैं। बता दें कि इंडिया में ‘द रिंग्स ऑफ पॉवर’ अंग्रेजी-हिंदी के साथ ही तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज की जा चुकी है। लोग इस सीरीज की लोकप्रियता की तुलना नेटफ्लिक्स की मनीहाइस्ट (Money Heist) जैसी सीरीज से कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button