बॉलीवुड

22 साल बड़े दिलीप कुमार से इश्क कर बैठी थीं सायरा बानो, कुछ ऐसे शुरू हुई थी दोनों प्रेम कहानी

भारतीय हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक दिलीप कुमार भी हैं, जो अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाने जाता हैं। यह अपनी हर भूमिकाओं को बेहतर ढंग से निभाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें ट्रेजडी किंग भी कहा जाता है। दिलीप कुमार ने अपनी एक्टिंग के बलबूते हर किसी का दिल छू लिया है। दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। हिंदी सिनेमा में आने के बाद उन्होंने अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया। दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा जगत में पांच दशक की लंबी पारी खेली है।

अभिनेता की उम्र 98 साल की हो गई है। अधिक उम्र होने के कारण दिलीप कुमार की तबीयत अक्सर खराब रहती है परंतु एक समय ऐसा भी था जब दिलीप कुमार साहब ने अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी से सभी लोगों का दिल जीत लिया था। आज भी दिलीप कुमार साहब के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। सभी लोग अभिनेता को बहुत प्यार करते हैं।

दिलीप कुमार अपने समय के एक खूबसूरत अभिनेता रहे थे। एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ दिलीप कुमार एक अच्छे इंसान भी हैं। यह अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने निजी जीवन को लेकर भी सुर्खियों में छाए रहे हैं। इनकी प्रोफेशनल लाइफ और निजी जीवन काफी शानदार गुजरा है। आपको बता दें कि अभिनेता ने अभिनेत्री सायरा बानो को दिल दे दिया था और आज इतने सालों गुजर जाने के बावजूद भी यह एक-दूसरे के साथ हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से दिलीप कुमार और सायरा बानो की दिलचस्प प्रेम कहानी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि दिलीप कुमार साहब अपने समय के एक ऐसे अभिनेता थे जिनके ऊपर लाखों लड़कियां फ़िदा थीं परंतु अभिनेता का दिल अभिनेत्री सायरा बानो पर आया था। आप सभी लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि सायरा बानो दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थीं। सायरा बानो दिलीप कुमार से बेहद प्यार करने लगी थीं। जब सायरा बानो की उम्र 12 साल की थी तो वह दिलीप साहब के ऊपर फिदा हो गई थीं।

ऐसा बताया जाता है कि दिलीप कुमार साहब ने सायरा बानो का पहले दो बार दिल दुखाया था। उम्र को देखते हुए दिलीप साहब ने एक बार सायरा बानो से कहा था कि “मेरे सफेद होते बालों को तो देखो !” परंतु इसके बावजूद भी सायरा बानो अपने द्वारा लिए गए निर्णय से पीछे नहीं हटी थीं।

सायरा बानो दिलीप कुमार साहब के प्यार में पूरी तरह से दीवानी हो गई थीं। ऐसा भी बताया जाता है कि दिलीप कुमार साहब को सायरा बानो इतना प्यार करती थीं कि उन्हें इंप्रेस करने के लिए उर्दू और पार्सियन तक सीख ली थी। दिलीप कुमार साहब को क्या पसंद है और क्या पसंद नहीं है, यह सब सायरा बानो को भली-भांति पता था।

दिलीप कुमार साहब ज्यादा समय तक सायरा बानो को इग्नोर नहीं कर पाए। जब दिलीप कुमार को इस बात का अंदाजा हो गया कि सायरा बानो उनसे बेहद ज्यादा प्यार करती हैं, तो उन्होंने आगे बढ़ कर उनका हाथ थामा और साल 1966 में दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली। शादी के दौरान सायरा बानो की उम्र 22 साल की थी और दिलीप कुमार साहब की उम्र 44 साल की थी।

दिलीप कुमार साहब और सायरा बानो की शादी के कई साल बीत चुके हैं परंतु दोनों का प्यार कम नहीं हुआ है। सायरा बानो अभी भी दिलीप कुमार साहब का बहुत ध्यान रखती हैं, हर परिस्थिति में उनका साथ निभाती हैं।

Related Articles

Back to top button