धार्मिक

इस दिन है विनायक चतुर्थी, मनोकामना पूर्ति के लिए इस विधि से करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है और यह हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय देव माने गए हैं। यदि कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ किया जाता है तो सर्वप्रथम भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले इनकी पूजा करने से कामकाज की बाधाएं दूर हो जाती हैं और सभी कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होते हैं। आपको बता दें कि प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। इस बार 14 जून दिन सोमवार को विनायक चतुर्थी पड़ रही है। यह दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस दिन अगर व्रत किया जाए तो इससे घर में शुभता का वास होता है।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार विनायक चतुर्थी का व्रत करना बहुत ही शुभ फलदायक माना गया है। भगवान गणेश जी अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं। अगर विनायक चतुर्थी के दिन विधि-विधान के साथ भगवान गणेश जी की पूजा और व्रत किया जाए तो इससे जीवन के सारे संकट दूर होते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से विनायक चतुर्थी तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इसका महत्व क्या है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जानिए विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ माह शुक्ल पक्ष चतुर्थी आरंभ- 13 जून 2021 दिन रविवार रात 9:40 बजे से

ज्येष्ठ माह शुक्ल पक्ष चतुर्थी समाप्त- 14 जून 2021 दिन सोमवार रात 10:34 बजे पर

जानिए विनायक चतुर्थी की व्रत पूजन विधि

  • जो भक्त विनायक चतुर्थी का व्रत कर रहे हैं वह चतुर्थी तिथि को सुबह के समय जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएँ और उसके बाद लाल या पीले रंग के साफ-सुथरे कपड़े पहने लें।
  • इसके बाद आप पूजा स्थल की अच्छी तरह से साफ सफाई कर लीजिए।
  • उसके बाद गंगाजल छिड़ककर स्थान को पवित्र करें और आपको व्रत का संकल्प लेना होगा।
  • ध्यान दीजिए कि आप घर के मंदिर में ही पूजा आरंभ कर सकते हैं या फिर आप लकड़ी की पटरी पर लाल रंग का आसन बिछाकर भगवान गणेश जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं।
  • जब आप दीपक प्रज्वलित कर लें तब उसके बाद आप सिंदूर से भगवान गणेश जी का तिलक कीजिए। उसके बाद आप गणेश जी की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा, फल, फूल और मिष्ठान अर्पित कीजिए।
  • जब आपकी पूजा पूरी हो जाए तो आखिर में आप भगवान गणेश जी की आरती उतारें।

विनायक चतुर्थी का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक देखा जाए तो विनायक चतुर्थी का विशेष महत्व बताया गया है। अगर इस दिन भक्त भगवान गणेश जी के निमित्त व्रत करते हैं तो इससे उनके जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कामकाज में आने वाली बाधाओं से भी छुटकारा प्राप्त होता है। जो व्यक्ति विनायक चतुर्थी का व्रत करता है उनकी सारी मनोकामनाएं भगवान गणेश जी पूरी करते हैं और व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है।

उपरोक्त आपको विनायक चतुर्थी किस तारीख को है, शुभ मुहूर्त, व्रत पूजा विधि और विनायक चतुर्थी के महत्व के बारे में जानकारी दी गई है. अगर आप उपरोक्त बताई गई पूजा विधि से भगवान गणेश जी की पूजा आराधना करते हैं तो इससे आपकी मनोकामनाएं बहुत जल्द पूरी होंगी और भगवान गणेश जी का आशीर्वाद मिलेगा।

Related Articles

Back to top button