बॉलीवुड

पलक मुछाल: हजारों बच्चों की मुफ्त में हार्ट सर्जरी करवा चुकी हैं, 4 साल से करने लगी थी स्टेज शो

अपनी मधुर आवाज के जरिए सभी को मंत्रमुग्ध करने वाली गायिका पलक मुछाल का आज जन्मदिन है। पलक ने बेहद कम उम्र में उन्होंने बड़ी शोहरत हासिल की है। सिंगिंग की दुनिया में धीरे-धीरे पलक बड़ा नाम हो गई हैं। पलक ने आज अपने दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है, जिसे बनाने में लोगों को सदियां बीत जाती हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर जानते हैं पलक मुछाल से संबंधित कुछ ख़ास बातें-

पलक का जन्म रतलाम के मारवाड़ी परिवार में हुआ है। उन्होंने छोटी सी उम्र में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। पलक की मां का नाम ‘अमिता मुच्छल’, पिता का नाम ‘राजकुमार मुच्छल’ है, जो एक निजी संस्था में लेखाकार के रूप में कार्यरत है। पलक ने हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा भी ली है।

4 साल की उम्र में किया स्टेज शो

उनको बचपन से ही गाने का शौक था, जिसके चलते 4 साल की कम उम्र में उन्होंने स्टेज शो शुरू कर दिया था। कहा जाता है कि पलक ने महज 9 साल की उम्र में अपना पहला एल्बम Child For Children निकाला था जिसे टिप्स म्यूजिक ने रिलीज किया था। इस ग्रुप की वह सबसे छोटी गायिका थीं।

इसके बाद पलक के कई एल्बम रिलीज़ हुए जिनमें पलकें, आओ तुम्हें चांद पर ले जाएं, बेटी हूं महाकाल की और दिल के लिए समेत कई नाम शामिल हैं। कई एलबम्स और सिंगल्स करने के बाद साल 2011 में उन्होंने ‘दमादम’ फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया।

सलमान खान ने दिया मौका

ऐसा कहा जाता है कि पलक के करियर में एक ऐसा समय आया था जब बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने उनकी तारीफ की थी। सलमान खान ने उन्हें नोटिस किया और जल्दी ही उन्हें फिल्म वीर में गाने का मौका दिया। बस फिर क्या था उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए।

हालांकि, पलक को बॉलीवुड में उनकी खास पहचान फिल्म ‘आशिकी 2’ से मिली। इस फिल्म के बाद पलक की लोकप्रियता में खूब इजाफा हुआ। इसके बाद सिंगर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म ‘एम एस धोनी’के सॉन्ग ‘कौन तुझे’ के लिए पलक को कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

छोटा भाई भी है कंपोजर

पलक मुछाल के छोटे भाई पलाश मुच्छल भी संगीत की दुनिया से जुड़े हुए हैं। यंग एज के कंपोजर माने जाने वाले पलाश ने अरिजित के ‘एक तू ही आशिकी’ जैसे कई गानों को कंपोज किया है। इसके बाद से ही उनके करियर को भी उड़ान मिली थी।

आपको बता दें कि पलक एक अच्छी सिंगर होने के साथ-साथ एक सोशल वर्कर भी हैं। पलक हर साल कई बच्चों के हार्ट सर्जरी का खर्च उठाती हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले कई सालों से वो स्टेज शो और सिंगिग की कमाई का एक हिस्सा हार्ट पेशेंट बच्चों के इलाज में दान दे देती हैं।

2200 से ज्यादा बच्चों की करवाई हार्ट सर्जरी

पलक अब तक करीब 2200 से ज्यादा सर्जरी कराने में अपना योगदान दे चुकी हैं। उनके इस काम की तारीफ अमिताभ बच्चन से लेकर आमिर खान और सलमान खान तक कर चुके हैं। इतना ही नहीं कई बार अपने भाई के साथ पलक इन बच्चों के ऑपरेशन के समय अस्पताल में भी मौजूद रहती हैं। उनके इस काम के लिए उनका नाम ‘गिनीज बुक’ और ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज है।

पलक कई बार यह भी कह चुकी हैं कि, ‘अगर मैं सिंगर नहीं होती तो मैं एक कॉर्डियक सर्जन होती।’  उनकी इस दरियादिली पर उनके फैन्स जमकर उनकी तारीफ करते हैं। आज पलक फिल्म इंडस्ट्री की टॉप सिंगर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button