विशेष

बच्चों को ऐसे सिखाएं Good Touch और Bad Touch में अंतर, आपके मासूम का कोई गलत फायदा नहीं उठाएगा

आज के दौर में महिलाओं के साथ साथ बच्चे भी असुरक्षित होते हैं। हवस के भूखे दरिंदे इन बच्चों को भी नहीं छोड़ते हैं। सबसे खतरनाक बात तो ये है कि बच्चों के साथ यौन शोषण करने वाले अधिकतर उनके जान पहचान के ही लोग होते हैं। ये आपके रिश्तेदार, पड़ोसी से लेकर स्कूल बस ड्राइवर, टीचर या केयर टेकर तक कोई भी हो सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप बच्चों को गुड टच और बैड टच (Good Touch and Bad Touch) के बारे में बताएं।

बच्चे बड़े मासूम और नासमझ होते हैं। दुष्कर्मी लोग इसी का लाभ उठाते हैं और उन्हें खेल खेल में गलत जगह टच करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में इस अत्याचार से अपने मासूम को बचाने के लिए उन्हें गुड टच और बैड टच में अंतर सीखाना बेहद जरूरी होता है।

अच्छा स्पर्श (Good Touch) – जब कोई आपको छूए और आपको उसका स्पर्श अच्छा लगे तो इसे गुड टच कहा जाता है।

बुरा स्पर्श (Bad Touch) – जब कोई आपको छूए और आपको ये बुरा लगे तो ये बैड टच होता है। इसके अलावा यदि कोई अनजान शख्स आपके प्राइवेट पार्ट को छूने का प्रयास करे तो ये भी बैड टच होता है।

ऐसे बच्चों को सिखाएं

बच्चों के साथ ऐसा रिश्ता कायम करें कि वह अपनी सभी बातें आपके साथ शेयर करें। बचपन से उनकी ऐसी आदत डाल दें। बच्चे और आपके बीच ट्रस्ट लेवल अच्छा होना चाहिए। उसे सिखाएं कि यदि कोई तुम्हारे साथ जबरदस्ती करे, तुम्हारे प्राइवेट पार्ट को टच करे या कुछ गलत करे तो तुरंत माता पिता को बताए।

 

बच्चे को उसकी शारीरिक संरचना के बारे में समझाएं। उसे बताएं कि शरीर में कुछ अंग ऐसे होते हैं जिन्हें सभी को दिखाया जा सकता है, बल्कि कुछ प्राइवेट अंग को सिर्फ आप खुद ही देख सकते हैं। इन प्राइवेट अंगों को छूने का अधिकार सिर्फ आपके पास होता है। यदि कोई और उन्हें छूए तो विरोध करे, मना करे, चीखे चिल्लाएं और मदद मांगे।

बच्चे जब 3-4 साल के हो जाएं तो उन्हें इस तरह का ज्ञान देना शुरू कर दें। उन्हें दूसरों को ना कहना भी सिखाएं। उन्हें निडर बनाएं। बोलें कि आपको किसी से डरने की जरूरत नहीं है। यदि कोई आपको बैड टच कर रहा है तो उसे मना करे।

इसके अलाव बच्चों के व्यवहार पर भी अपनी पैनी नजर बनाएं रखें। यदि आपको कुछ भी गड़बड़ दिखाई दे तो तुरंत उससे सवाल करे और समस्या की तह तक पहुंचे।

Related Articles

Back to top button