विशेष

IAS इंटरव्यू: “ऐसा कौन सा दुकानदार है जो आपका माल भी लेता है और दाम भी?” जानिए जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- किस देश में हर साल राष्ट्रपति चुना जाता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “स्विट्जरलैंड” में हर साल राष्ट्रपति चुना जाता है।

सवाल- वह कौन सा जीव है जो भूख लगने पर कंकड़ पत्थर भी खा सकता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “शुतुरमुर्ग” एक ऐसा जीव है, जिसको अगर भूख लगे तो वह कंकड़ पत्थर भी खा सकता है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो पानी पीते ही मर जाती है?
जवाब- “प्यास” एक ऐसी चीज होती है जो पानी पीने पर मर जाती है।

सवाल- तलाक होने का मूल कारण क्या है?
जवाब- “शादी” तलाक होने का मूल कारण है।

सवाल- अकबर के नौ रत्नों के नाम बताइए?
जवाब- अकबर के नौ रत्नों में प्रमुख- राजा बीरबल, मियां तानसेन, अबुल फजल, राजा मान सिंह, राजा टोडर मल, मुल्ला दो प्याजा, फकीर अजुद्दीन, अब्दुल रहीम खान-ए-खाना, फकीर अजियोद्दीन।

सवाल- हमारे पास दो आंखें हैं, तो हम केवल एक समय में एक चीज ही क्यों देख पाते हैं?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, हम अपनी आंखों से नहीं दिमाग से चीजों को देख पाते हैं और दिमाग के हिसाब से ही हमारी आंखें कार्य करती हैं और हमारी दोनों आंखें एक साथ एक ही चीज पर टारगेट करती है। हमारी दोनों आंखें उस चीज की धुंधली अलग छवियां बनाती है और दिमाग उसे एक करके सही रूप में दर्शाता है।

सवाल- पेड़ पर पांच पंछी बैठे थे, दो ने उड़ने का फैसला किया, अब बताओ कितने बचे?
जवाब- जैसा कि आप लोग इस सवाल को देख रहे हैं, इस सवाल में यह पूछा गया है कि पेड़ पर पांच पंछी बैठे थे जिनमें से दो ने उड़ने का फैसला किया। तो ऐसे में दो ने सिर्फ उड़ने का ही फैसला किया है, वो उड़े नहीं है इसलिए पेड़ पर “पांच” पंछी ही बचेंगे।

सवाल- दो जुड़वां बच्चे आदर्श और अनुपम मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून में है। ये कैसे मुमकिन है?
जवाब- क्योंकि “मई” एक जगह का नाम है।

सवाल- आपको एक कप फीकी चाय पीनी है, लेकिन उसमें पहले एक चम्मच शक्कर भी मिलानी है, कैसे शक्कर वाली फीकी चाय पिएंगे, बताइए?
जवाब- पहले चाय में एक चम्मच शक्कर मिला दी। फिर चाय पीने से पहले दो चम्मच शक्कर खुद खा ली। शक्कर खाने के बाद चाय पी, जो फीकी लगी, क्योंकि ज्यादा मीठा खाने से चाय की मिठास का पता ही नहीं चला।

सवाल- ऐसा कौन सा दुकानदार है जो आपका माल भी लेता है और दाम भी?
जवाब- नाई।

Related Articles

Back to top button