धार्मिक

14 तारीख विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा, धन में होगी वृद्धि

भगवान गणेश जी को सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय माना गया है। यदि कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ किया जाता है तो सर्वप्रथम भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश जी की पहले पूजा करने से कामकाज की बाधाएं दूर होती हैं। आपको बता दें कि 14 जून 2021 को विनायक चतुर्थी है। हिंदू पंचांग के हिसाब से प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। यह तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है। भगवान गणेश जी को शुभता, सुख-समृद्धि का देवता माना जाता है।

धार्मिक शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिस स्थान पर भगवान गणेश जी का वास होता है वहां पर रिद्धि सिद्धि और शुभ लाभ भी विराजते हैं। भगवान गणेश जी पार्वती नंदन हैं और इनकी पूजा सबसे पहले की जाती है। अगर इनकी प्रथम पूजा की जाए तो कामकाज में बाधा उत्पन्न नहीं होती हैं। भगवान गणेश जी के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन के सभी विघ्न दूर हो जाते हैं। इसी वजह से उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है।

अगर विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा की जाए तो इससे सौभाग्य और सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा अगर इस दिन कुछ आसान से उपाय किए जाए तो इसे पारिवारिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि आर्थिक तंगी भी दूर हो जाएगी।

आर्थिक परेशानी से मुक्ति पाने के लिए

मौजूदा समय में हर व्यक्ति का यही सपना होता है कि उसके पास बहुत सारा पैसा हो। पैसा कमाने के लिए इंसान दिन रात मेहनत करता है परंतु मेहनत से कमाया गया धन बिल्कुल भी नहीं टिक पाता है। किसी ना किसी वजह से पैसा इधर-उधर खर्च हो जाता है, जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके जीवन में भी इस प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में आप विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की पूजा करें और उन्हें आठ मुखी रुद्राक्ष अर्पित कीजिए। ऐसी मान्यता है कि इस आसान से उपाय से धन प्राप्ति के मार्ग खुलते हैं और आर्थिक उन्नति भी प्राप्त होती है।

मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप किसी न किसी वजह से मानसिक तनाव में रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को शतावरी अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है।

धन-संपत्ति से संबंधित विवाद से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपका कोई धन-संपत्ति से जुड़ा हुआ विवाद चल रहा है, लाख कोशिश करने के बावजूद भी इस विवाद से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो ऐसी स्थिति में विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को चौकोर चांदी का टुकड़ा अर्पित कीजिए। ऐसा माना जाता है कि इस साधारण से उपाय को करने से संपत्ति से जुड़ा हुआ विवाद जल्दी खत्म हो जाता है।

घर में कलह-क्लेश की स्थिति से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप अपने घर के कलह-क्लेश की स्थिति से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए खुद प्रयास करना होगा। इसके साथ ही आप विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को गेंदे का फूल चढ़ाएं। इस उपाय को करने से घर का वातावरण सकारात्मक बनता है।

दांपत्य जीवन खुशहाल बनाने के लिए

आप विनायक चतुर्थी के दिन किसी भी गणेश मंदिर जाएं और वहां पर हरे रंग के वस्त्र अर्पित करें। इस उपाय को करने से शादीशुदा जिंदगी की परेशानियां दूर होती है और दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

Related Articles

Back to top button