धार्मिक

सामुद्रिक शास्त्र: जिन महिलाओं के शरीर पर होते हैं ये “राजयोग” निशान, वो होती है बेहद भाग्यशाली

सामुद्रिक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जिसके माध्यम से मनुष्य के शरीर की संरचना और शरीर पर मौजूद निशान से इंसान के जीवन के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, महिलाओं के शरीर पर मौजूद राजयोग के निशानों के बारे में भी उल्लेख मिलता है। यह निशान महिलाओं के भविष्य के बारे में बहुत सी व्याख्या करते हैं। महिलाएं कितनी भाग्यशाली होंगी, इन सभी बातों के बारे में सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक उनके शरीर के अंगों की संरचना के आधार पर पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से महिलाओं के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जो सामुद्रिक शास्त्र में भाग्यशाली महिलाओं की निशानी बताई गई है।

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार भाग्यशाली महिलाओं के लक्षण जानिए

1. सामुद्रिक शास्त्र में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिन महिलाओं के हाथ की रेखा लाल, गहरी, चिकनी और गोलाकार होती है वह महिला सबसे ज्यादा भाग्यशाली मानी जाती हैं। यह शुभ निशान महिला को बेहद भाग्यशाली बनाते हैं। अगर किसी महिला में यह लक्षण हैं तो वह अपने जीवन में सभी सुखों का आनंद लेती है। उसका जीवन खुशहाल रहता है।

2. अगर किसी महिला के अंग कोमल, आंखें जांघ और पेट हिरण के समान है तो ऐसी महिलाएं निर्धन परिवार में जन्म लेने के बावजूद भी राजा के समान प्रति प्राप्त करती हैं। ऐसी महिलाएं अपने कुल-खानदान का नाम रोशन करती हैं। इसके अलावा अगर किसी महिला के दोनों हाथ अंगूठे और अंगुलियों सामने हो इसके साथ ही पतली और सुंदर है तो ऐसी महिला सौभाग्यशाली मानी जाती हैं।

3. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिन महिलाओं की दोनों आंखों के ऊपर-नीचे का भाग हल्का लाल, पुतली का रंग काला, सफेद भाग गाय के दूध के समान सफेद और भौहों का रंग काला है तो यह अच्छे गुण की निशानी मानी जाती है। ऐसी महिलाएं बहुत गुणवान मानी गई हैं। अगर किसी महिला का रंग गोरा या सांवला है, मुंह, दांत और माथा चिकना है तो वह बहुत ही भाग्यशाली होती है। ऐसी महिलाएं अपने कुल-खानदान का नाम रोशन करती हैं।

4. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, यदि किसी महिला की हथेली में त्रिशूल, तलवार, गदा और नगाड़े जैसे चिन्ह हैं तो वह दान के द्वारा यश प्राप्ति करती है। इसके अलावा अगर किसी महिला की दोनों हथेली के अंगूठे सीधे, गोल और नाखून कोमल हैं तो उस महिला का जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत होता है।

5. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, यदि किसी महिला की हथेली में मछली का चिन्ह बना हुआ है और वह सुंदर, भाग्यशाली और स्वास्तिक का चिन्ह है तो ऐसी महिलाएं बहुत ही धनवान मानी जाती हैं। अगर किसी महिला की हथेली पर कमल का निशान है तो उसको राज पत्नी जैसा मान-सम्मान मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि ऐसी महिलाएं गुणवान पुत्र की माता बनती हैं।

6. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिन महिलाओं का चेहरा पूर्णिमा की चांद की तरह गोल, शरीर का रंग गोरा, आंखें थोड़ी बड़ी और होंठ हल्की सी लालिमा लिए हुए हों तो ऐसी महिलाओं को बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। अगर इस लक्षण वाली कोई महिला है तो उसको अपने जीवन में सभी भौतिक सुख-संसाधनों की प्राप्ति होती है। ऐसी महिला का जीवन सभी सुखों से आनंद पूर्ण व्यतीत होता है।

Back to top button