विशेष

IAS इंटरव्यू: “मोबाइल कीपैड के सारे नंबर्स को गुणा करने पर क्या आएगा?” जानिए इन सवालों के जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- यूरोप में रहने वाली महिला को भारत में क्यों नहीं दफनाया जा सकता?
जवाब- इस सवाल का जवाब देते हुए उम्मीदवार ने कहा कि किसी भी जीवित महिला को कहीं नहीं दफनाया जा सकता। आपको बता दें कि यह एक ट्रिकी सवाल है, जिसको सुनने के बाद अक्सर सभी लोगों का दिमाग घूम जाता है परंतु यहां पर उम्मीदवार ने अपनी समझदारी दिखाते हुए इसका सही जवाब दिया। इसमें किसी भी मृत को दफनाने की बात नहीं कही गई है। अक्सर इस तरह का सवाल जब सामने आता है तो लोग नियम कानून के बारे में सोचने लगते हैं परंतु इस तरह के सवाल कॉमन सेंस को चेक करने के लिए पूछे जाते हैं।

सवाल- 6, 5 और 9 के बीच कौन सा चिन्ह लगाएं जिससे आने वाली संख्या 5 से बड़ी और 9 से छोटी हो?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “दशमलव”

सवाल- इसे देखकर (1 3 5, 2 4 ?) आपको क्या याद आता है अगला क्या होगा?
जवाब- आप सभी लोगों में से ज्यादातर लोग यही सोच रहे होंगे कि इसका जवाब 6 होगा परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यह सवाल कार के गियर से जुड़ा हुआ पूछा गया है। इस सवाल का सही जवाब होगा 1 3 5, 2 4 R यहाँ R का मतलब रिवर्स है।

सवाल- 1 से 100 तक की गिनती की स्पेलिंग में A अक्षर कितनी बार आता है?
जवाब- अक्सर जब इस तरह का सवाल पूछा जाता है तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में 1 से लेकर 100 तक की गिनती की स्पेलिंग दौड़ने लगती है। वैसे इस सवाल को सुनकर अच्छे-अच्छे लोग सोच में पड़ सकते हैं। इस सवाल का जवाब बेहद सरल है। तो चलिए हम आपको इसका जवाब देते हैं। 1 से 100 तक की गिनती की स्पेलिंग में A अक्षर “एक बार भी नहीं” आता है।

सवाल- 11 में कब 2 जोड़ने पर उत्तर 1 आता है?
जवाब- जब इस तरह का सवाल सामने आता है तो सभी लोग गणित के गुणा भाग करने लगते हैं लेकिन इसका जवाब बहुत ही सरल है। आपको बता दें कि जब घड़ी में 11 बजते हैं तब 12-1 जोड़ने पर एक बज जाता है।

सवाल- मोबाइल कीपैड के सारे नंबर्स को गुणा करने पर क्या आएगा?
जवाब- ये सवाल देखने के बाद आप लोगों में से ज्यादातर लोग अपने मोबाइल के कीपैड के नंबर्स को गुणा करने लगे होंगे लेकिन इस सवाल का जवाब बहुत ही सरल है। अगर हम मोबाइल कीपैड के सारे नंबर्स को गुणा करते हैं तो इसका जवाब “जीरो” आता है।

Related Articles

Back to top button