बॉलीवुड

इन सितारों ने करियर के शुरुआती दौर में कमाया खूब नाम और शोहरत, लेकिन आज हो गए गुमनाम

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक कलाकार मौजूद हैं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर देश के लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बनाई है। वैसे देखा जाए तो सभी लोगों को फिल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध दुनिया बहुत पसंद है परंतु फिल्मी दुनिया बाहर से जितनी खूबसूरत लगती है उतनी अंदर से बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से कलाकार हैं, जो अपने मन में सपना संजोए इंडस्ट्री में आते हैं परंतु ज्यादा समय तक नहीं टिक पाते हैं। एक दौर में ऐसे कई कलाकार फिल्म इंडस्ट्री में आए, जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म से अच्छा खासा नाम कमाया परंतु यह अब गुमनामी के अंधेरे में गायब हो चुके हैं।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से सितारे आए थे जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में खूब नाम और शोहरत कमाया था परंतु आज वह फिल्मों की चकाचौंध दुनिया से दूर हो चुके हैं और आम इंसान की तरह अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं या फिर कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जो गुमनाम हो चुके हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती समय में खूब नाम और शोहरत कमाया था परंतु आज लोग शायद उनका नाम तक भूल चुके हैं। उन कलाकारों का नाम बहुत कम ही सुनने को मिलता है। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में।

अनु अग्रवाल

आप सभी लोग फिल्म “आशिकी” की अभिनेत्री अनु अग्रवाल को तो अच्छी तरह जानते ही हैं। जी हां, अभिनेत्री की मासूम सूरत ने हर किसी का दिल जीत लिया था। फिल्म आशिकी से अनु अग्रवाल ने अच्छी खासी पहचान बनाई थी। अनु अग्रवाल की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई और इस फिल्म के जरिए अभिनेत्री रातों-रात स्टार बन गईं परंतु उसके बाद वह और कोई हिट फिल्म नहीं दे पाई थीं और धीरे-धीरे यह बॉलीवुड इंडस्ट्री से गायब हो गईं।

आपको बता दें कि साल 1999 में अनु अग्रवाल के साथ एक सड़क दुर्घटना हो गई थी, जिसके बाद वह 29 दिनों तक कोमा में रही थीं। जब कोमा से बाहर आईं तो वह खुद को भी भूल चुकी थीं। लंबे समय तक उनका इलाज चला जिसके बाद उनकी जिंदगी में सुधार आया। फिलहाल अनु अग्रवाल बड़े पर्दे से काफी दूर हो गई हैं परंतु सामाजिक कार्यों में पूरा योगदान देती हैं। अब फिल्मों को छोड़कर योग और अध्यात्म की तरफ इन्होंने अपना रुख कर लिया।

परवीन बॉबी

परवीन बॉबी अपनी अपने बोल्ड और बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग और बोल्ड अंदाज से अच्छी खासी पहचान बनाई थी परंतु स्थान 1983 में परवीन बॉबी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। परवीन बॉबी थोड़े समय तक इंडिया में रहीं, जिसके बाद वह अमेरिका चली गई थीं परंतु कुछ समय बाद वापस मुंबई आ गई थीं। परवीन बॉबी की पर्सनल लाइफ बहुत ही तनावपूर्ण व्यतीत हुई है। आपको बता दें कि परवीन बॉबी ने शादी नहीं की और यह पूरी जिंदगी अकेले ही जी रही थीं और यह डिप्रेशन का भी शिकार हो गई थीं। आपको बता दें कि परवीन बॉबी साल 2005 में इस दुनिया को अलविदा कह कर चली गईं थीं। अभिनेत्री अपने घर में मृत पाई गई थीं।

मंदाकिनी

फिल्म “राम तेरी गंगा मैली” से रातों-रात स्टार बनीं अभिनेत्री मंदाकिनी को भला कौन नहीं जानता। इस फिल्म में उन्होंने कई बोल्ड सीन दिए हैं, जिसके चलते अभिनेत्री ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। यह फिल्म हिट साबित हुई थी। आपको बता दें कि मंदाकिनी का जीवन विवादों से भी में भी रहा है। अभिनेत्री डॉन दाऊद के साथ देखी गई थीं और ऐसी भी खबर सुर्खियों में छाई हुई थीं कि मंदाकिनी ने दाऊद से शादी कर ली है। जितनी तेजी से मंदाकिनी चमकी थीं, उतनी ही तेजी से वह गायब भी हो गयीं।

राज किरण

अभिनेता राजकिरण ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है परंतु काफी लंबे समय से यह इंडस्ट्री से दूर हो चुके हैं। राज किरण को लेकर कई अफवाहें भी उड़ी थीं। ऐसा बताया जा रहा था कि अभिनेता अमेरिका के अटलांटा में एक पागलखाने में एडमिट हैं। वहीं अभिनेता की पत्नी रूपा और बेटी का ऐसा बताना था कि वह 8 सालों से गुमशुदा हैं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि बेटे और पत्नी के धोखा देने की वजह से राज किरण मानसिक तनाव से जूझ रहे थे, जिसकी वजह से उनका मानसिक संतुलन बिगड़ गया था।

सतीश कौल

सतीश कौल ने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ पंजाबी सिनेमा में भी काम किया है और उन्होंने कई यादगार फिल्में भी दी हैं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि सतीश आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे और उनकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब चल रही थी। आपको बता दें कि अप्रैल महीने में ही कोरोना संक्रमण की वजह से सतीश कौल इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। सतीश कौल प्यार तो होना ही था, आंटी नंबर वन, याराना, राम लखन जैसी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं।

नकुल कपूर

अभिनेता नकुल कपूर ने साल 2002 में आई फिल्म “तुमसे अच्छा कौन है” से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। एक समय पहले नकुल के लुक्स पर लड़कियां फिदा थीं परंतु अभिनेता अचानक से ही फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह कर चले गए। इसकी खबर किसी को भी पता नहीं चली थी। बीते वर्ष यह खबर सामने आई थी कि नकुल कपूर भारत छोड़कर कनाडा शिफ्ट हो चुके हैं। अब वह योगा सिखाते हैं।

Related Articles

Back to top button