विशेष

IAS इंटरव्यू: ऐसी कौन सी चीज़ है जो तुम्हारी है लेकिन, उसे दूसरे इस्तेमाल करते है? जानें जवाब

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी (UPSC) के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- किन जानवरों को महामारी यानि पीरियड्स होते हैं?
जवाब- इंसानों में पीरियड्स होते हैं परंतु क्या आप लोगों ने कभी सोचा होगा कि जानवरों में भी पीरियड्स हो सकते हैं। जी हां, चिंपांजी, चमगादड़, हथिनी और बिल्ली को महावारी आती है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो मात्र बोलने पर ही टूट जाती है?
जवाब- इस तरह का सवाल जब आता है तो इसका जवाब देने में अच्छे-अच्छे के पसीने छूट जाते हैं। तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। इसका सही उत्तर है ख़ामोशी या चुप्पी।

सवाल- इंटरनेट का मालिक कौन है?
जवाब- अब आप इस सवाल को देखे रहे हैं इस सवाल का जवाब सभी लोग अपने-अपने तरीके से देंगे। लेकिन इसका जवाब बेहद सरल है, जिसके पास इंटरनेट का एक्सेस हो, वही उसका मालिक हो जाता है।

सवाल- अगर मुर्गी ने भारत और चीन के बीच अंडा दिया तो अंडा किसका होगा?
जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद ज्यादातर लोग इसी सोच में पड़ जाते हैं कि अंडा भारत का होगा या फिर चीन का लेकिन अगर आप इस सवाल को गौर से पढ़ेंगे तो आपको इसका जवाब खुद ब खुद मिल जाएगा। तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। अंडा मुर्गी का ही होगा।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो धूप में भी नहीं सूखती?
जवाब- “पसीना” धूप में भी नहीं सूखता है।

सवाल- वह क्या है जिसके कारण हम दीवार के उस पार देख सकते हैं?
जवाब- यह सवाल थोड़ा ट्रिकी है और ज्यादातर लोग इस तरह का सवाल सामने आने पर काफी सोच में पड़ जाते हैं और लोगों के दिमाग में यही चीज आती है कि शायद कोई यह यंत्र होगा जिसके माध्यम से हम दीवार के उस पार देख सकते हैं परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस सवाल का सही जवाब है “खिड़की”।

सवाल- रेस में दौड़ते हुए एक लड़का दूसरे पोजीशन वाले लड़के को क्रॉस करता है, तो बताइए उस लड़के की पोजीशन क्या है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है सेकंड पोजीशन क्योंकि लड़के ने सेकंड पोजीशन वाले लड़के को क्रॉस किया है और अब वह खुद सेकंड पर आ गया है और वह लड़का थर्ड पर।

सवाल- वह कौन सी चीज है जिसके फटने पर आवाज नहीं होती?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “दूध” के फटने पर आवाज नहीं होती है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज़ है जो तुम्हारी है लेकिन, उसे दूसरे इस्तेमाल करते है?
जवाब- नाम

Related Articles

Back to top button