बॉलीवुड

राजघरानों से ताल्लुक रखने वाले ये सितारे बॉलीवुड में आए ठोकर खाने,कई हुए कामयाब तो कई लौटे वापस

बॉलीवुड के ज्यादातर सभी कलाकार अपना जीवन ऐशो-आराम के साथ व्यतीत करते हैं। बॉलीवुड के ऐसे कई दिग्गज कलाकार हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और बेहतरीन अभिनय के बलबूते बॉलीवुड इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमाया है। मौजूदा समय में इन सितारों के पास आलीशान मकान, पैसा, महंगी गाड़ियां किसी भी चीज की कमी नहीं है। यह सितारे किसी राजा महाराजा से कम नहीं हैं। इसके अलावा बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार भी हैं, जिनके परिवार का फिल्मी दुनिया से कोई भी नाता नहीं रहा है परंतु उन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में अच्छी खासी सफलता हासिल की है।

अमिताभ बच्चन से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, यह सभी सितारे अपनी मेहनत के बलबूते कामयाब हो पाए हैं। वहीं कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जिनको अभिनय कला विरासत में प्राप्त हुई है और लोग इनके अभिनय की तारीफ भी करते हैं परंतु इन सभी के बीच आज हम आपको उन सितारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो राजा महाराजाओं के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी ऐशो-आराम की जिंदगी को छोड़कर इंडस्ट्री में संघर्ष करने का फैसला लिया। इनमें से कई कामयाब हुए तो कई वापस घर को लौट गए। तो चलिए जानते हैं इस लिस्ट में किन-किन सितारों का नाम शामिल है।

विजयेंद्र घाटगे

विजयेंद्र घाटगे भी राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। यह शुरू से ही शानो-शौकत और नवाबों वाले रौब के बीच पले-बढ़े हैं। मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद उनका झुकाव एक्टिंग की तरफ हो गया था, जिसके चलते उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की परंतु अब यह काफी लंबे समय से इंडस्ट्री से गायब हैं। यह संजय लीला भंसाली की फिल्म “देवदास” में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। आपको बता दें कि विजयेंद्र घाटगे इंदौर के होल्कर राजघराने के महाराज तुकोजी महाराज तृतीया की बेटी रानी सीता राजे घाटगे के बेटे हैं।

भाग्यश्री

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेत्री भाग्यश्री को उनकी मासूमियत और सादगी भरे अंदाज के लिए जाना जाता है। अभिनेत्री ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है और लोग उनके अभिनय की आज भी तारीफ करते हैं। लोग उनकी बेहतरीन एक्टिंग के साथ-साथ उनकी खूबसूरती पर भी फ़िदा थे। 90 के दशक में भाग्यश्री में कई सुपरहिट फिल्में देकर अच्छा खासा नाम कमाया है। आपको बता दें कि भाग्यश्री राजघराने से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिताजी विजय सिंह राव माधवराव पटवर्धन राजा थे और उन्हें बेटी का फिल्मों में काम करना बिल्कुल भी पसंद नहीं था। अभिनेत्री भाग्यश्री सांगली के शाही पटवर्धन मराठी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अभिनेत्री ने बेहद कम उम्र में विवाह कर लिया, जिसके बाद उन्होंने इंडस्ट्री से दूरी बना ली। आपको बता दें कि भाग्यश्री के बेटे फिल्मों में अपना कदम रख चुके हैं।

मोहिनी कुमारी

आप सभी लोग टीवी का मशहूर धारावाहिक “ये रिश्ता क्या कहलाता है” की फेम एक्ट्रेस मोहिनी कुमारी को तो जानते हैं। जी हां, यह भी राजकुमारी हैं। आपको बता दें कि मोहनी कुमारी महाराजा पुष्पराज सिंह जूदेव की बेटी हैं और उनका विवाह उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और आध्यात्मिक गुरु सतपाल महाराज के बेटे सुयश रावत से हुआ है। विवाह के बाद मोहनी कुमारी ने इंडस्ट्री से दूरी बना ली है। मोहनी कुमारी ने टीवी धारावाहिकों के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी किस्मत आजमाई है। वह फिल्म “एबीसीडी: एनी बॉडी कैन डांस” में काम कर चुकी हैं।

अदिति राव हैदरी और किरण राव

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रह चुकीं अदिति राव हैदरी हैदराबाद के शाही परिवार में जन्मी हैं। अदिति के नाना राजा जे. रामेश्वर राव तेलंगाना के वानापार्थी पर राज करते थे। किरण राव के दादा वानापार्थी के राजा थे। आपको बता दें कि वानापार्थी अब तेलंगाना राज्य में है। किरण राव और अदिति राव हैदरी दोनों बहने हैं।

Back to top button