बॉलीवुड

इस खूबसूरत अभिनेत्री ने की थी 8 शादियां और लिया था एक तलाक, दो बार ऑस्कर से हुईं सम्मानित

हॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर को भला कौन नहीं जानता। वह अपनी सुंदरता, एक्टिंग, लाइफस्टाइल और कई शादियों से हमेशा सुर्खियों में छाई रही हैं। आपको बता दें कि एलिजाबेथ ने बेहद कम उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था और फैंस उन्हें लिज टेलर कहकर भी बुलाते थे। एलिजाबेथ ने कई फिल्मों में दमदार एक्टिंग की है और उन्होंने अपनी खूबसूरती से सभी लोगों का दिल जीत लिया था परंतु यह अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी निजी जिंदगी को लेकर सुर्खियों में छाई रही हैं। ज्यादातर सभी फैंस एलिजाबेथ टेलर को उनकी शादियों के कारण से जानते हैं।

आपको बता दें कि हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर बेहद खूबसूरत और योग्य कलाकार थीं। भले ही एलिजाबेथ का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा परंतु उनकी शादीशुदा जिंदगी बेहद खराब साबित रही थी। एलिजाबेथ टेलर ने कुल 8 शादियां की थी और इसमें पहली शादी तो सिर्फ 9 महीने चली और उसके बाद तलाक हो गया था। शायद आप लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि 8 शादियां करने वाली एलिजाबेथ का यह पहला और आखिरी तलाक था।

आपको यह जानकर आश्चर्य जरूर होगा कि एलिजाबेथ ने अपनी 8 शादी में से दो शादी तो एक ही शख्स से की थी। आपको बता दें कि हॉलीवुड अभिनेत्री एलिजाबेथ ने 8 लोगों से सात बार शादी की। एलिजाबेथ ने पहली शादी कोनराड निकी हिल्टन से की थी लेकिन इनकी यह शादी ज्यादा समय तक नहीं चल सकी। शादी के कुछ समय बाद ही इन दोनों के बीच किसी बात को लेकर वाद-विवाद शुरू हो गया और आखिर में इन दोनों ने ही आपसी सहमति से एक-दूसरे को तलाक देकर अलग हो गए।

इसके बाद अभिनेत्री एलिजाबेथ ने दूसरा विवाह माइकल वाइल्डिंग से किया था। इनकी यह शादी खूब चर्चा में छाई रही थी। आपको बता दें कि उनके पति माइकल वाइल्डिंग 20 वर्ष उम्र में बड़े थे परंतु शादी के कुछ सालों बाद दोनों में अनबन शुरू हो गई और आखिर में यह दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। जब एलिजाबेथ अकेली रह गईं तो उनकी जिंदगी में माइकल टॉड आए। कुछ समय तक इन दोनों का मिलना-जुलना शुरू हो गया। यह दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे।

बाद में एलिजाबेथ ने तीसरी शादी माइकल टॉड से कर ली लेकिन इस शादी का बहुत दुखद अंत हुआ था शादी के कुछ साल बाद माइकल टॉड की मृत्यु हो गई। बाद में एलिजाबेथ टेलर की करीबी एडी फिशर से बढ़ने लगी। एडी फिशर पहले से ही शादीशुदा थे इसके बावजूद एलिजाबेथ और एडी फिशर बहुत करीब आ चुके थे और आखिर में चौथी शादी एलिजाबेथ ने एडी फिशर से कर ली परंतु यह शादी भी सफल नहीं हो पाई। बाद में उन्होंने अपने किसी भी पति से तलाक नहीं लिया।

जब एलिजाबेथ टेलर फिशर से अलग हुईं तो उनका लगाओ हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड बर्टन से हो गया था। ऐसा बताया जाता है कि एलिजाबेथ और रिचर्ड बर्टन दोनों ही एक-दूसरे से बेहद प्यार करने लगे थे और दोनों ने ही आपसी सहमति से विवाह भी कर लिया था परंतु एलिजाबेथ की पांचवी शादी भी ज्यादा समय तक नहीं चल सकी। वह रिचर्ड बर्टन से तलाक लेकर अलग हो गयीं।

बाद में एलिजाबेथ-रिचर्ड के बीच प्यार का सिलसिला फिर से शुरू हो गया और यह दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। लगभग 16 महीने के बाद दोनों ने फिर से शादी रचा ली। यह छठी शादी थी और उसके बाद सातवीं शादी एलिजाबेथ में जॉन वॉर्नर पर की परंतु इन दोनों के बीच कुछ विवाद होने लगे थे जिसकी वजह से इनका रिश्ता टूट गया और आखिर में आठवीं शादी एलिजाबेथ ने लैरी फोर्टेन्स्की के साथ की थी।

बताते चलें कि एलिजाबेथ ने दो ऑस्कर पुरस्कार जीते थे और 50 हॉलीवुड फिल्मों में काम किया था। एलिजाबेथ की गिनती हॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में होती थी। इंग्लैंड की महारानी उन्हें “डैम” की उपाधि से सम्मानित कर चुकी हैं। यह पुरुषों को दी जाने वाली “सर” की उपाधि के समान ही महिलाओं को दी जाने वाली उपाधि है। 23 मार्च 2011 की सुबह इस खूबसूरत अभिनेत्री की लॉस एंजेलिस के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

Show More
Back to top button