विशेष

मॉडलिंग में नहीं लगा मन तो IAS बनने की ठानी, पहले ही प्रयास में ऐश्वर्या श्योराण ने मारी बाजी

अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो उसको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। दुनिया भर में लोग अपने जीवन में कामयाबी पाने के लिए खूब मेहनत करते हैं परंतु बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने जीवन के हालातों के आगे हार मान जाते हैं, जिसके कारण उनको सफलता नहीं मिलती है परंतु जो लोग लगातार कोशिश करते रहते हैं उनको कामयाबी जरूर मिलती है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐश्वर्या श्योराण के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने मॉडलिंग के क्षेत्र में अच्छी खासी पहचान बनाई परंतु बाद में उनका मॉडलिंग में मन बिल्कुल भी नहीं लगा। फिर उन्होंने यूपीएससी में कदम रखा और पहले ही प्रयास में उन्होंने बाजी मारी। ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी मेहनत के बलबूते यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया 93रैंक हासिल की और उन्होंने अपना सपना साकार किया।

आपको बता दें कि 23 वर्षीय ऐश्वर्या श्योराण मूल रूप से राजस्थान के चुरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गांव चुबकिया ताल गांव की रहने वाली हैं। जब उनके गांव में इस बात की सूचना मिली कि ऐश्वर्या का चयन हो गया है तो पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। ऐश्वर्या के पिताजी अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल के पद पर करीमनगर, तेलंगाना में तैनात हैं और उनकी माता जी सुमन हाउसवाइफ हैं। ऐश्वर्या का परिवार वर्तमान में मुंबई में रहता है। वैसे ऐश्वर्या दिल्ली में ही पली-बढ़ी हुई हैं।

ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूल की पढ़ाई संस्कृति स्कूल चाणक्यपुरी से की थीं। जब ऐश्वर्या स्कूल में पढ़ाई किया करती थीं तो उसी दौरान हेडगर्ल और 97.5% के साथ एकेडमिक टॉपर भी रह चुकी हैं। ऐश्वर्या बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थीं। ऐश्वर्या ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। साल 2018 में आईआईएम इंदौर में भी चयन हुआ था।

आपको बता दें कि मॉडलिंग की दुनिया में भी ऐश्वर्या श्योराण का बड़ा नाम है। ऐश्वर्या फेमिना मिस इंडिया 2016 में फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। साल 2015 में ऐश्वर्या ने मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया था। साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी ऐश्वर्या रह चुकी हैं। साल 2016 में मुंबई में आयोजित लेक मी फैशन वीक जो देश का सबसे बड़ा फैशन शो माना गया है उसमें देश के जाने-माने मॉडल के साथ एकमात्र न्यू मॉडल के रूप में ऐश्वर्या श्योराण भी दिखी थीं।

ऐश्वर्या ने मॉडलिंग की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमाया था परंतु उसके बावजूद भी उनका मन मॉडलिंग में बिल्कुल भी नहीं लगा। उनका सपना प्राथमिक सेवा में जाने का था, जिसके लिए उन्होंने बहुत बड़ा त्याग भी किया। बता दें कि साल 2018 में ऐश्वर्या ने मॉडलिंग की दुनिया से ब्रेक लेकर पहले UPSC के सिलेबस को समझा और उसके बाद पूरी लगन के साथ तैयारी में जुट गईं। सबसे बड़ी खास बात यह है कि उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी भी तरह की कोचिंग नहीं ली थी।

ऐश्वर्या ने खुद से तैयारी की और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया 93वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा किया। IAS में चयन होने के बाद ऐश्वर्या को ढेर सारी बधाइयां मिलने लगी। फेमिना मिस इंडिया की टीम ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ऐश्वर्या को बधाई दिया।

आईएएस अभिषेक सिंह का नाम भी ऐश्वर्या राय को बधाई देने वाले लोगों के नाम में शामिल है। उन्होंने भी अपने टि्वटर हैंडल से ऐश्वर्या को बधाई दी।

Back to top button