विशेष

IAS इंटरव्यू में पूछा गया सवाल: ऐसा कौन सा रूम है जिसमें न खिड़की है न दरवाजा, आप दे पाएंगे जवाब?

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी (UPSC) के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- वह क्या है जिसे इस्तेमाल करने से पहले उसे तोड़ना पड़ता है?
जवाब- अंडा

सवाल- किस जानवर का दिल उसके सिर पर होता है?
जवाब- समुद्री केकड़ा

सवाल- अगर आप डीएम हैं और आपको खबर मिले कि दो ट्रेन आपस में भिड़ गईं तो आप क्या करेंगे?
जवाब- इस सवाल का जवाब कैंडिडेट ने देते हुए कहा कि “सबसे पहले वह पता लगाएगा की कौन सी गाड़ी में टक्कर हुई है मालगाड़ी या सवारी गाड़ी, उसके बाद एक्शन लिया जाएगा।”

सवाल- पानी और आग में सबसे ज्यादा ताकतवर कौन है?
जवाब- आग और पानी दोनों ही आपदा में अपने भयानक रूप में होते हैं। जब आग लगती है तो उसको पानी से बुझाया जा सकता है परंतु सुनामी और बाढ़ आने पर उसे रोका नहीं जा सकता। आग और पानी दोनों के बिना ही जीवन संभव नहीं हो सकता है। इसी वजह से यह दोनों ही बराबर ताकतवर हैं परंतु कुछ अपवाद भी हैं।

सवाल- ऐसा कौन सा बैग है जो भीगने पर काम आता है?
जवाब- Tea Bag

सवाल- अगर रोड पर एक महिला अपने आदमी को मार रही है तो आप क्या करोगे?
जवाब- अगर कोई महिला रोड पर अपने आदमी को मार रही है तो सबसे पहले वहां जाकर जानने की कोशिश की जाएगी कि वह महिला उसकी पत्नी भी है या नहीं? फिर झगड़ा बंद करवाकर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

सवाल- चलती ट्रेन से मोबाइल गिर जाए तो क्या करना चाहिए?
जवाब- अगर किसी सुनसान जगह पर मोबाइल गिर जाता है तो ऐसी स्थिति में वह मिलना संभव है। ऐसे में मोबाइल के संबंधित उस शख्स को तुरंत सामने वाले इलेक्ट्रिक पोल या साइड ट्रैक पर नंबर देखना है। अब आप आरपीएफ की हेल्पलाइन 182 पर किसी का मोबाइल लेकर फोन करें और बता दें कि आपका फोन किस स्टेशन के बीच और इलेक्ट्रिक पोल के पास गिरा है। आरपीएफ आपका फोन ढूंढकर आपको दे देगी।

सवाल- मोहित के दोस्त के पास 370 अंडे थे, मोहित ने 37 अंडे कहीं छुपा दिए, बताओ मोहित के पास अब कितने अंडे बचे?
जवाब- 37

सवाल- ऐसा कौन सा रूम है जिसमें न खिड़की है न दरवाजा?
जवाब- मशरूम

Back to top button