बॉलीवुड

PM जैसी ही मुकेश अंबानी को मिलती है सिक्योरिटी, हर महीने सुरक्षा पर इतनी मोटी रकम होती है खर्च

भारत के सबसे आमिर व्यक्ति की कैसी होती है सिक्योरिटी

जब भी देश के सबसे अमीर व्यक्ति का जिक्र होता है तो उसमें सबसे पहले नाम मुकेश अंबानी का जरूर आता है। मुकेश अंबानी एक भारतीय बिजनेस टाइकून हैं, जो रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से मुकेश अंबानी शुमार हैं। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति माने जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि उनको दुनिया की सबसे शक्तिशाली हस्तियों में से एक भी माना गया है।मुकेश अंबानी अपनी लग्जरी लाइफ़स्टाइल को लेकर अक्सर सुर्खियों में छाए रहते हैं।

मौजूदा समय में मुकेश अंबानी एक ऐसा नाम है जो पूरी दुनिया में मशहूर है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और दुनिया के टॉप 10 बिजनेसमैन में से एक मुकेश अंबानी को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की तरह ही भारत सरकार की तरफ से जेड प्लस (Z+) सिक्योरिटी प्राप्त हुई है।

अक्सर आप लोगों के मन में कभी ना कभी तो यह ख्याल जरूर आता होगा कि मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स माने जाते हैं और भला इनके पास संपत्ति कितनी होगी तो आपको बता दें कि “ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स” के अनुसार, मुकेश अंबानी करीब 7.12 बिलीयन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और मुकेश अंबानी को जेड प्लस सिक्योरिटी लगभग 7 वर्ष पहले ही मिली थी। वैसे अपनी इस सुरक्षा के लिए उनको एक अच्छी खासी मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि Z प्लस सुरक्षा का मतलब क्या होता है? तो आपको बता दें कि z+ सुरक्षा में 55 पर्सनल सुरक्षा गार्ड्स शामिल होते हैं, जिनमें से कम से कम 10 एलीट लेवल के नेशनल सिक्योरिटी गार्ड होते हैं, जो 24 घंटे आपकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं।

z+ सिक्योरिटी देश के चुनिंदा लोगों को भारत सरकार की तरफ से मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को भी इसी कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। इस सुरक्षा में अत्याधुनिक हथियारों से लैस करीब 10 एनएसजी के खतरनाक कमांडो भी शामिल होते हैं।

मुकेश अंबानी की सुरक्षा में भी हर समय करीब 55 जवान तैनात रहते हैं। इस सुरक्षा की वजह से मुकेश अंबानी के काफिले में कई सारी गाड़ियां भी शामिल रहती हैं। मुकेश अंबानी के काफिले में सफेद मर्सिडीज की AMG G63 मॉडल की कारें आगे पीछे रहती हैं। वहीँ बीच में मुकेश अंबानी अपनी बुलेट प्रूफ बीएमडब्ल्यू में मौजूद रहते हैं।

Z प्लस सिक्योरिटी भारत सरकार की तरफ से मिलती है जो मुकेश अंबानी को दी गई है परंतु मुकेश अंबानी को हर महीने जेड प्लस सिक्योरिटी पर लाखों रुपए खर्च करने पड़ जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार z+ सिक्योरिटी के लिए हर महीने भारत सरकार को 16 लाख रुपए से अधिक रुपए की अच्छी खासी मोटी रकम देनी पड़ती है। इसके अलावा मुकेश अंबानी अपनी सुरक्षा में मौजूद सभी जवानों के रहने के लिए क्वार्टर, खाने की व्यवस्था आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं।

आपको बता दें कि जेड प्लस सिक्योरिटी के अलावा अंबानी परिवार की सुरक्षा में निजी एजेंसियों के गार्ड भी शामिल हैं। जो दिन के 24 घंटे उनके परिवार की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। मुकेश अंबानी को bmw760li और mercedes-benz s600 गाड़ियां सबसे ज्यादा पसंद हैं, दोनों गाड़ियां बुलेटप्रूफ और आर्मर्ड है।

Back to top button