बॉलीवुड

22 साल बड़े अभिनेता के प्यार में पागल थीं सायरा बानो, ऐसी है दिलीप साहब संग उनकी प्रेम कहानी

दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत जोड़ियों में से एक मानी जाती है। इन दोनों की जोड़ी ऐसी है जो सच्चे और निस्वार्थ प्रेम को दर्शाती है। परंतु आज दिलीप कुमार और सायरा बानो की यह जोड़ी टूट गई। बॉलीवुड इंडस्ट्री के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, जिसकी वजह से 7 जुलाई की सुबह उनका निधन हो गया।

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी के 55 साल हो गए, इस सफर में सायरा बानो ने कभी भी दिलीप कुमार का साथ नहीं छोड़ा। हर सुख-दुख की घड़ी में सायरा बानो दिलीप साहब के साथ रहीं।

आपको बता दें कि 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार का निधन हो गया है। दिलीप कुमार को पिछले एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था। टि्वटर हैंडल से लगातार दिलीप कुमार की हेल्थ पर अपडेट दिया गया था। पत्नी सायरा बानो ने बताया था कि दिलीप साहब की तबीयत में सुधार हो रहा है लेकिन 7 जुलाई की सुबह उनके निधन की खबर आ गई, पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री शोक में डूब गई है।

आपको बता दें कि दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में 22 साल का अंतर था फिर भी इन दोनों ने शादी कर ली। इन दोनों की प्रेम कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। आपको बता दें कि दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले ही दिलीप कुमार ने अपना नाम बदल लिया था।

दिलीप कुमार साहब हमेशा से ही अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहे हैं परंतु यह अपने लव रिलेशनशिप को लेकर वह सुर्खियों में छाए रहे हैं। दिलीप साहब के जीवन में सबसे पहले मधुबाला की एंट्री हुई थी, जिनके प्यार के चर्चे सभी के जुबान पर रहते थे परंतु बाद में यह दोनों अलग हो गए, जिसके बाद दिलीप साहब के जीवन में सायरा बानो आईं।

सायरा बानो अभिनेता दिलीप कुमार से उम्र में 22 साल छोटी थीं परंतु वह दिलीप साहब के प्यार में पूरी तरह से पागल हो गई थीं। उम्र का इतना अंतर होने की वजह से दिलीप कुमार सायरा बानो को बार-बार अनदेखा कर दिया करते थे परंतु सायरा बानो दिलीप साहब से बहुत प्यार करती थीं और वह भी हार मानने वालों में से नहीं थीं। आखिर में दिलीप साहब को सायरा बानो से शादी करनी ही पड़ गई।

एक इंटरव्यू के दौरान सायरा बानो ने खुद यह बताया था कि जब वह लंदन में पढ़ाई कर रही थीं तो उस दौरान उनकी उम्र 9 साल की थी। तब दिलीप साहब की फिल्में देखकर उनके ऊपर फिदा हो गई थीं। उसी समय से उन्होंने यह तय कर लिया था कि वह दिलीप कुमार की ही पत्नी बनेंगी। बाद में सायरा बानो ने अपनी यह इच्छा अपनी मां को बताई, तब उनकी मां ने उनसे कहा था कि अगर उनकी पत्नी बनना है तो तुम्हें उनके जैसे ही शौक रखने चाहिए। जैसे दिलीप साहब को सितार पसंद है तो सितार सीखो, उर्दू अच्छे से बोलना सीखो।

सायरा बानो ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी पहली मुलाकात के बारे में भी जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि जब मैं पहली बार उनसे मिली थी तो वह मुझे देख कर मुस्कुराए थे और उन्होंने कहा था कि मैं खूबसूरत हूँ। उनकी बात को सुनकर मैं बहुत ज्यादा खुश हुई थी। तभी से उन्होंने सोच लिया था कि उनको दिलीप साहब की पत्नी बनना है। जब बड़ी होकर फिल्म में सायरा बानो ने कदम रखा तो उनकी मां ने बेटी का बंगला दिलीप कुमार के बंगले के सामने ही बनवाया था।

दिलीप कुमार साहब एक बार सायरा बानो के घर आए, तब सायरा बानो ने साड़ी पहनी हुई थी, जिसमें वह बहुत खूबसूरत लग रही थीं। जब दिलीप साहब ने उनको देखा तो वह उनके ऊपर फिदा हो गए, जिसके बाद दोनों के बीच मुलाकात का सिलसिला शुरू हो गया और एक दूसरे के साथ डिनर भी करने लगे थे। बाद में दिलीप कुमार ने सारा बानो को प्रपोज कर दिया।

सायरा बानो और दिलीप कुमार ने साल 1966 में शादी कर ली। जब लोगों ने दोनों की शादी की खबर सुनी तो काफी हैरान हो गए थे क्योंकि शादी के दौरान सायरा बानो की उम्र महज 22 साल की थी और दिलीप कुमार 44 साल के थे।

Back to top button