क्रिकेट

तीन ICC ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं धोनी, कई रिकॉर्ड, ये उपलब्धि हासिल कर चुके है माही

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको हर कोई देखना पसंद करता है। भारत में क्रिकेट कितना लोकप्रिय है यह किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है। वैसे तो भारत में कई खेले जाते हैं परंतु क्रिकेट को अन्य खेलों से सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में ऐसे कई महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों तक पहुंचाया है। उन्ही महान खिलाड़ियों में से एक नाम महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का भी आता है।

महेंद्र सिंह धोनी को भारत सहित दुनिया भर से सबसे ज्यादा प्यार मिला है। मौजूदा समय में हर कोई महेंद्र सिंह धोनी को अच्छी तरह से जानता है। यह देश दुनिया में काफी मशहूर हैं। उन्होंने क्रिकेट जगत में भारत का नाम रोशन किया है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे महान क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने नाम कई खिताब किए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने यह मुकाम पाने के लिए अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। अपनी कठिन मेहनत और संघर्षों के बाद वह अपनी अच्छी खासी पहचान बनाने में सफल हुए हैं।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की उम्र 40 साल की हो गई है और यह कैप्टन कूल के नाम से मशहूर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलों में सबसे सफल कप्तानों में मशहूर महेंद्र सिंह धोनी का भी नाम शामिल है। महेंद्र सिंह धोनी को उनके फैंस उनके खेल के साथ-साथ उनके व्यवहार की वजह से भी बहुत पसंद करते हैं। जब भी महेंद्र सिंह धोनी मैदान में उतरते थे तो पूरा स्टेडियम खड़ा होकर धोनी-धोनी से उनका उत्साह बढ़ाता था।

MS Dhoni का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची बिहार में हुआ था। महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों के लिस्ट में शुमार है। एमएस धोनी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो कभी बल्ले से तो कभी विकेट के पीछे से तो कभी मैदान पर अपनी सूझ-बूझ से भरे फैसले से विरोधी टीम को चित कर चुके हैं। यह बहुत ही बुद्धिमान कप्तानों की सूची में आते हैं और उनका क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल है।

40 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी (ICC) की सभी टीम ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, साल 2011 में धोनी की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इतना ही नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी अपने नाम किया था। इंडिया के लिए टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतकर महेंद्र सिंह धोनी ने देश का मान बढ़ाया है।

महेंद्र सिंह धोनी ने इतने शानदार खेल के बाद ढलती उम्र में पिछले साल 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। साल 2019 में महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप (सेमीफाइनल) में खेला था परंतु इस मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

Back to top button