बॉलीवुड

अदनान सामी से लेकर सायशा सहगल तक, ये सभी बॉलीवुड सेलेब्स दिलीप कुमार के थे रिश्तेदार

बॉलीवुड के लेजेंडरी अभिनेता दिलीप कुमार(Dilip Kumar) का निधन बुधवार 7 जुलाई को 98 वर्ष की उम्र में हो गया. दिलीप कुमार के जाने के बाद से ही बॉलीवुड में शोक की लहर है. हर कोई इस अभिनेता के साथ अपनी जुडी हुई यादें शेयर कर रहा है. अपने 5 दशक के फिल्मी सफर में दिलीप कुमार ने शोहरत और कामयाबी की हर बुलंदी को छुआ था. बॉलीवुड का हर एक अभिनेता उनका दीवाना और फैन हुआ करता था. उनके अभिनय की छाप दर्शकों से लेकर एक्टर्स तक के मन में बस जाया करती थी. कम ही लोग जानते हैं कि सिर्फ उनकी पत्नी सायरा बानो ही नहीं, बल्कि दिलीप कुमार के परिवार के अन्य कई सदस्य भी फिल्मी दुनिया से जुड़े हुए हैं.

नासिर खान

dilip kumar relatives in bollywood industry

दिलीप कुमार के कुल 12 भाई-बहन थे. दिलीप कुमार को देखते हुए उनके छोटे भाई नासिर खान ने भी फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. 1945 में फिल्म ‘मजदूर’ से उन्होने डेब्यू किया था. मगर नासिर खान का फ़िल्मी करियर दिलीप कुमार की तरह सफल नहीं हो पाया. नासिर खान को चर्म रोग हो गया था. वर्ष 1976 में नासिर खान का दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हो गई थी.

सायशा सहगल

saaysa sahgal

साउथ फिल्मों की खूबसूरत अदाकारा सायशा सहगल का कनेक्शन भी दिलीप कुमार के परिवार से जुड़ा हुआ है. दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो, रिश्ते में सायशा की मां शाहीन बानो की बुआ लगती है. एक्ट्रेस की माँ शाहीन बानो सायरा बानो के भाई की बेटी हैं. इस तरह से सायरा बानो रिश्ते में सायशा सहगल की नानी लगती हैं. साशया सहगल के पिता सुमित सहगल भी फिल्म अभिनेता रह चुके है.

अदनान सामी

adnan sami

भारतीय फिल्म म्यूज़िक कम्पोज़र और सिंगर अदनान सामी का रिश्ता भी दिलीप कुमार के साथ है. अदनान सामी के पिता अरशद सामी और दिलीप कुमार चचेरे भाई हुआ करते थे.

बेगम पारा

begum para

बेगम पारा हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की पहली बोल्ड एक्ट्रेस थी. 50 के दशक में बेगम पारा ने अपना बोल्ड और ग्लैमरेस अंदाज़ दिखाकर सभी को अपना दीवाना बना दिया था. बेगम पारा से दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान ने दूसरी शादी की थी.

अयूब खान

ayub khan

अभिनेता अयूब खान को तो हर कोई जानता है. 90 के दशक में अयूब खान को कई फिल्मों में अभिनय करते देखा गया था. अयूब खान दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान और बेगम पारा के बेटे हैं. अयूब भी फिल्मों में ज्यादा कमाल नहीं कर पाए और बाद में वह सीरियल में काम करने लगे. सीरियल ‘उतरन’ में अयूब खान जोगी ठाकुर के किरदार में नज़र आये थे. जोगी ठाकुर के रोल में अयूब खान काफी पसंद किए गए थे. हाल फ़िलहाल लॉकडाउन में अभिनेता ने बताया था कि उनके पास काम नहीं है.

dilip kumar sayra

दिलीप कुमार और सायरा बानो का साथ 56 साल का रहा है. सायरा ने दिलीप कुमार की अंतिम सांस तक उनका साथ निभाया. दिलीप कुमार ने उम्र में 22 साल छोटी सायरा बानो के साथ साल 1966 में निकाह किया था. दिलीप कुमार की बेगम सायरा बानो उन्हें अपना ‘कोहिनूर’ कहा करती थीं, और ‘साहेब’ कहकर पुकारती थीं. दिलीप कुमार को बॉलीवुड के ‘ट्रेजेडी किंग’ का खिताब मिला था. पद्म विभूषण और पद्म भूषण जैसे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किए गए थे.

Back to top button