बॉलीवुड

ऐश्वर्या राय की वजह से मिस इंडिया से पीछे हटने वाली थीं सुष्मिता सेन, खुद बताई थी ये वजह

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने अभिनय और कला के दम पर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। ऐश्वर्या राय अपनी सुंदरता और अभिनय के लिए देश-विदेश में पहचानी जाती हैं। उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है और यह हर फिल्म में कुछ नई और बेहतरीन भूमिकाएं निभाते हुए नजर आईं हैं। यह अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर हर किरदार में एक नई जान डाल देती हैं।

आपको बता दें कि साल 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था और मौजूदा समय में ऐश्वर्या राय बच्चन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बड़े ब्रांड की ब्रांडएम्बेस्डर हैं। ऐश्वर्या राय ने बेहद कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। पढ़ाई के साथ-साथ ऐश्वर्या कम उम्र में ही मॉडलिंग करने लगी थीं। एक समय ऐसा था जब ऐश्वर्या की खूबसूरती के आगे बहुत सी लड़कियां घबराती थीं। उन्हीं लड़कियों में से एक मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का भी नाम शामिल है।

सुष्मिता सेन बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी अदाकारा हैं। उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के बलबूते फिल्म इंडस्ट्री में बहुत कुछ हासिल कर लिया है। मौजूदा समय में हर कोई सुष्मिता सेन को अच्छी तरह से जानता है। यह किसी के परिचय की मोहताज नहीं हैं परंतु एक समय पहले सुष्मिता सेन का आत्मविश्वास ऐश्वर्या राय की खूबसूरती के आगे डगमगाने लगा था। सुष्मिता सेन ने खुद एक चैट शो में इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि जब उनको पता लगा कि ऐश्वर्या राय भी मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं तो वह उस प्रतियोगिता से अपना नाम वापस लेना चाहती थीं।

आपको बता दें कि सुष्मिता सेन एक चैट शो में मेहमान के रूप में पहुंची थीं, जहां पर उन्होंने यह किस्सा शेयर किया था। सुष्मिता सेन ने कहा था कि “जब 1994 में मैंने मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था तो मुझे इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि ऐश्वर्या राय बच्चन भी उसमें हिस्सा ले रही हैं। सुष्मिता सेन ने आगे बात करते हुए कहा था कि मुझे इस बारे में बाद में पता चला।

अभिनेत्री ने आगे कहा कि “जब इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली लड़कियों को पता चला कि ऐश्वर्या भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं तो उसमें से करीब 25 लड़कियों ने अपना नाम वापस ले लिया था।” सुष्मिता ने आगे कहा कि ऐश्वर्या राय बहुत ज्यादा खूबसूरत हैं, ऐसे में उनका मुकाबला कर पाना किसी के लिए भी इतना आसान काम नहीं हो सकता था।”

उन्होंने बताया कि ऐश्वर्या के साथ प्रतियोगिता में भाग लेने के ख्याल से ही कई लड़कियां बहुत ज्यादा डर गई थीं। सुष्मिता सेन में बातचीत के दौरान आगे बताया कि “उस समय ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम का इतना दबदबा था कि प्रतियोगिता होने से पहले ही कई लड़कियों ने अपनी हार स्वीकार करते हुए अपना नाम मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता से वापस लेना शुरू कर दिया था।” उन्होंने कहा कि “लड़कियों में यह डर देखने के बाद उनका खुद का आत्मविश्वास डगमगा गया था और उन्होंने इस ब्यूटी पैजेंट को छोड़ने का मन बना लिया था। ”

अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने आगे कहा कि “वह उस दौरान खुद से ही सवाल करने लगी थीं। ऐश्वर्या का नाम सुनने के बाद उन्होंने कहा कि मेरा फॉर्म वापस कर दो, मुझे इसमें हिस्सा नहीं लेना है। मुझे लगा कि वह इतनी खूबसूरत हैं और यह बात पूरी दुनिया जानती है। इसी वजह से मैंने इस प्रतियोगिता को छोड़ने का मन बना लिया था।

सुष्मिता सेन ने बातचीत के दौरान आगे कहा कि जब वह अपने घर वापस गईं तो उनकी मां ने उनको बहुत ज्यादा डांट लगाई थी। सुष्मिता सेन की मां ने उन्हें कहा था कि “यह सब क्या है? तुमने बिना कोशिश किए सारी उम्मीदें छोड़ दी, तो क्या हुआ, उन्हें जीतने दो। अगर तुम सोचती हो कि वह दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला है तो उनसे हारो, किसी और से हार मानने का क्या मतलब है। जाओ और जाकर अपना सबसे बेस्ट दो।”

सुष्मिता सेन मां की डांट सुनने के बाद वापस गईं, उनके मन में यही ख्याल आ रहा था कि वह ऐश्वर्या राय से इस प्रतियोगिता में हार जाएँगी परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ। मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट के एक के बाद एक राउंड को जीतकर वह फिनाले तक पहुंच गईं और आखिर में उनके और ऐश्वर्या राय बच्चन के बीच टाई हो गया। दोनों से ही वहां पर मौजूद जजों ने एक-एक सवाल पूछा था, जिसके बाद सुष्मिता सेन का जवाब जजों को बहुत ज्यादा पसंद आया और इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्या को उन्होंने पीछे छोड़ दिया। इस तरह उन्होंने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया।

आपको बता दें कि भले ही ऐश्वर्या राय बच्चन मिस इंडिया पैजेंट में सुष्मिता सेन से हार गई थीं परंतु ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। उसी साल सुष्मिता ने भी मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया था।

Back to top button