धार्मिक

इन चीजों से शिवलिंग बनाकर करें पूजा, भोलेबाबा आपकी इच्छा करेंगे पूरी, दूर होंगे जीवन के कष्ट

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव जी की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सारे दुख और संकट दूर हो जाते हैं। आपको बता दें कि बहुत ही जल्द सावन का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। इस महीने में भगवान शिव जी की विशेष पूजा आराधना की जाती है। सावन के महीने में लोग शिवलिंग पर कई चीजें अर्पित कर भोले बाबा को प्रसन्न करने का प्रयत्न करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग पूरे ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व करता है ऐसे में अगर शिवलिंग से जुड़े हुए पूजा, उपाय किए जाए तो इससे व्यक्ति के जा रे जीवन के सारे कष्ट दूर हो सकते हैं और जीवन खुशहाल बन सकता है।

पुराणों और ज्योतिष में अलग-अलग मनोकामनाओं के लिए अलग-अलग चीजों से शिवलिंग बनाकर पूजा करने के उपाय बताए गए हैं। अगर आप अलग-अलग शिवलिंग बनाकर कुछ साधारण से उपाय करते हैं तो आपकी सारी इच्छाएं भोले बाबा पूरी करते हैं। अगर व्यक्ति अपनी मनोकामना से संबंधित खुद शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा करता है तो उसको मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं बल्कि असाध्य रोगों से भी छुटकारा मिलता है। व्यक्ति अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करता है और धन-संपत्ति में भी वृद्धि होती है।

अपनी मनोकामना अनुसार खुद शिवलिंग बनाकर करें पूजा

फूलों का शिवलिंग

आजकल के समय में हर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसका अपना घर हो। अगर आप भी अपने घर का सपना साकार करना चाहते हैं तो ऐसे में फूलों से बने हुए शिवलिंग की पूजा कीजिए। इसके अलावा किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने में अगर बाधा उत्पन्न हो रही है तो फूलों से बने शिवलिंग की पूजा करने से लाभ मिलता है।

मिश्री का शिवलिंग

अगर कोई व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित चल रहा है। हर संभव इलाज कराने के बावजूद भी बीमारी से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में चीनी या मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए, इससे सारे रोग दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि मिश्री के शिवलिंग की पूजा से व्यक्ति को बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

जौ, गेहूं और चावल से बना शिवलिंग

अगर आप अपने घर परिवार को सुख-समृद्धि बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जौ, गेहूं और चावल को मिलाकर पीस लीजिए और उससे आप शिवलिंग बना लें। अब इस शिवलिंग की पूजा कीजिए। इस साधारण से उपाय तो करने से परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

दही का शिवलिंग

आप किसी कपड़े में दही को लेकर निचोड़ लीजिए। उसके बाद दही कपड़े के अंदर रखकर ही शिवलिंग की आकृति बना लें। इसके बाद इसको बाहर निकाल कर उसकी विधि-विधान पूर्वक पूजा कीजिए। अगर आप ऐसा करते हो तो इससे धन-संपत्ति और सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

लहसुनिया का शिवलिंग

आप लहसुनिया से बने शिवलिंग की पूजा कीजिए। ऐसा करने से पुरानी दुश्मनी से छुटकारा मिलता है या फिर शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

गुड़ का शिवलिंग

आप खुद गुड़ का शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा कीजिए। ऐसा करने से खेती-किसानी और अनाज के व्यापार में लाभ मिलने की प्रबल संभावना रहती है।

Back to top button