बॉलीवुड

जया किशोरी वह कथावाचक जो खूबसूरती में दीपिका और आलिया को देती है मात, सादगी के लिए जानी जाती है

कथा वाचक जया किशोरी आखिर है कौन, जिनकी खूबसूरती के किस्से किसी भी एक्ट्रेस से ज्यादा है

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस से जुड़ी तमाम तरह की खबरे तो आप रोज़ ही पढ़ते होंगे. उनकी खूबसूरती की और अदाओं की आदि. मगर आज हम आपको एक ऐसी शख़्सियत के बारे में बताने जा रहे है जो न सिर्फ पॉपुलरिटी में बल्कि अपनी खूबसूरती से भी बॉलीवुड हसीनाओं को जोरदार टक्कर देती है. आज हम आपको बताने वाले है मशहूर कथावाचिका और भजनगायिका जया किशोरी (Jaya Kishori) के बारे में. जया किशोरी न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी मशहूर है. जया किशोरी अध्यात्म की दुनिया का एक काफी बड़ा नाम बन चुकी है.

jaya kishori

जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई, 1995 में कोलकाता में एक ब्राह्मण परिवार के घर में हुआ था. इस युवा कथावाचक के परिवार के बारे में बात करें तो इनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा और माता का नाम सोनिया शर्मा है और इनकी एक बहन का नाम चेतना शर्मा है. जया किशोरी का बचपन से ही झुकाव अध्यात्म की और था. जब वह 9 साल की थी उसी समय से वह अध्यात्म से जुडी हुई है. उन्होंने इतनी कम उम्र में ही संस्कृत में लिंगाष्ठ्कम, शिव तांडव स्त्रोतम, जैसे कठिन स्त्रोतों को गाना शुरू कर दिया था.

jaya kishori

jaya kishori

jaya kishori

jaya kishori

jaya kishori

jaya kishori

जया किशोरी ने अध्यात्म के साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखी. जया ने B.COM की पढ़ाई की है और कोलकाता के स्कूल महादेवी बिडला वर्ल्ड एकेडमी से उन्होंने अपने स्कूल की शिक्षा पूरी की है. कहा जाता है कि जया किशोरी के घर में हमेशा से ही भक्तिमय माहौल रहा है. इसी वजह से परिवार के अन्य सदस्यों की तरह ही उनका मन पूजा – पाठ, कथा और भजन में लगा रहा. जया किशोरी के ईष्ट देव भगवान कृष्ण है. वह अक्सर ही भगवान् कृष्ण की कथा कहती रहती है. जया किशोरी का असली नाम वैसे तो जया शर्मा है मगर अपने इस अध्यात्म की दुनिया में वह जया किशोरी के नाम से ही जानी जाती है.

jaya kishori

अपने मोटिवेशनल स्पीच और कथा के लिए जया किशोरी आज दुनियाभर में पहचानी जाती हैं. जया किशोरी नें इतनी कम उम्र में ही अपनी एक अलग पहचान बना ली है. आज जया को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ आती है. सोशल मीडिया में भी उनकी फैन फॉलोइंग लाखों में है. यूट्यूब पर उनके भजनों को करोड़ों में व्यूज मिले है. संस्कार और आस्था धार्मिक टीवी चैनलों पर जया की कथा को लाइव सुना जा सकता है. वह देश भर के अलग-अलग राज्यों में कार्यक्रम करती है.

jaya kishori

jaya kishori

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jaya Sharma (@iamjayakishori)

जया किशोरी अपने एक कार्यक्रम के लिए काफी भारी फीस वसूलती है. उनकी एक कार्यक्रम की फीस 9 लाख 50 हजार रुपए बताई जाती है. जया किशोरी के कार्यक्रमों और इवेंट की जानकारी और जिम्मेदारी उनके पिता की ही रहती है. जया किशोरी खूबसूरत होने के साथ ही काफी ज्ञानी भी है. उनकी खूबसूरती के आगे बॉलीवुड की अच्छी- अच्छी एक्ट्रेसेस फेल हैं.

jaya kishori

jaya kishori

गौरतलब है कि, जया किशोरी ने अब तक श्रीमद् भागवत कथा और नानी बाई रो मायरा पर आधारित 350 से अधिक कथाएं कहीं हैं. इसके अलावा उन्होनें 20 से ज्यादा एल्बमों में अपनी आवाज दी हैं जिनमें शिव स्तोत्र, सुंदरकांड, श्याम थारो खाटू प्यारो, दीवानी हैं श्याम के आदि सम्मिलित हैं.

Back to top button