बॉलीवुड

‘शादी की फोटो छिपा दो, तालिबान को पता ना चले कि तुमने…’, काबुल में पत्नी को पति ने भेजा मैसेज

छिपा कर रखें शादी से जुड़े सभी तस्वीरें और सर्टिफिकेट, भारत से पति ने पत्नी को किया मैसेज

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होते ही नई सरकार गठन की तैयारी तेजी से चल रही है। खबर है कि, इस सिलसिले में तालिबान के बड़े नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और अफगानिस्तान शांति वार्ता के मेंबर से बातचीत की है। हालांकि अभी भी अफगानिस्तान के स्थानीय लोगों में डर का माहौल है। सड़क से लेकर एयरपोर्ट तक शहर में भागदौड़ मची हुई है।

वहीं भारत में भी कुछ लोग हैं जिनके रिश्तेदार या अपने किसी काम के सिलसिले में अफगानिस्तान गए थे लेकिन वह अभी तक नहीं लौट पाए। ऐसे में भारत में रहने वाले उनके परिजन चिंता में डूबे हुए हैं और प्रार्थना कर रहे हैं कि, उनके परिवार वाले सुरक्षित देश लौट आए। इसी बीच खबर आई है कि कोलकाता के रहने वाले सुब्रत दत्ता की पत्नी अपने परिवार से मिलने के लिए अफगानिस्तान गई थी लेकिन वह अभी तक लौटी नहीं और न ही उनसे किसी तरह का संपर्क हो पा रहा है।

नॉर्थ कोलकाता के नगरबाज इलाके में रहने वाले सुब्रत दत्ता ने बताया कि, उनकी पत्नी इसी साल जून के महीने में अपने परिवार वालों से मिलने गई थी। आखिरी बार उनकी पत्नी से बात सोमवार शाम करीब 5:00 बजे हुई लेकिन उसके बाद उनका संपर्क बीच में ही टूट गया और उनसे बातचीत नहीं हो पाई। बातचीत के दौरान सुब्रत दत्ता ने अपनी पत्नी को तालिबान के आतंकियों से बचने के लिए कई सारी बातें बताई थी।

छिपा कर रखें शादी से जुड़े सभी तस्वीरें और सर्टिफिकेट

सुब्रत ने बताया कि, जैसे ही उन्हें पता चला कि तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया है, उन्होंने तुरंत ही अपनी पत्नी को मैसेज कर कहा कि, वह शादी से जुड़े सारी तस्वीरें और सर्टिफिकेट छिपा दे ताकि तालिबान के आतंकी वहां आए तो उन्हें यह पता ना चले कि उन्होंने अपने मुल्क के बाहर दूसरे धर्म में शादी की है। साथ ही मैंने कहा कि वह जल्दी से जल्दी भारत लौटे। इससे पहले कि मैं अपनी पत्नी से कुछ बात कर पाता दोनों का संपर्क टूट गया और सोमवार के बाद से ही मेरी बात अभी तक नहीं हो पाई है।

साल 2015 में की थी शादी

सुब्रत ने बताया कि, “कुछ साल पहले मैं काम के सिलसिले में अफगानिस्तान गया था जहां हम दोनों की मुलाकात हुई। मेरा जॉब प्रोफाइल इस तरह का था कि, मैं हर समय हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मियों से घिरा रहता था और हम दोनों की ज्यादा बातचीत नहीं हो पाती थी। हम दोनों ज्यादातर ईमेल और चैट के जरिए बातचीत करते थे। इसके बाद हम दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया और साल 2015 में कोलकाता में आकर शादी कर ली।”

आगे सुब्रत ने बताया कि, “पूरे 5 साल होने के बाद मेरी पत्नी अपने परिजनों से मिलने के लिए 1 जून को अफगानिस्तान गई थी। बीच में हमारी अच्छी भली बातचीत हो रही थी लेकिन सोमवार शाम के बाद से कोई संपर्क नहीं हुआ। मैं अभी तक अपनी पत्नी को करीब 100 से ज्यादा मैसेज कर चुका हूं। इन मेसेज में मैंने अफगानिस्तान में मेरे दोस्तों के नंबर भेजें ताकि वह उनसे मदद लेकर भारतीय दूतावास तक पहुंच सके।”

आखिरी बार कहा था वह ठीक है
सुब्रत ने कहा कि, “कई सारे मैसेज करने के बाद मेरी पत्नी का रिप्लाई नहीं आया। जब हमारी आखिरी बार बात हुई थी तो उसने कहा था कि, मैं एकदम ठीक हूं लेकिन मैं समझ सकता हूं कि वह केवल मेरी तसल्ली के लिए बोल रही थी क्योंकि अफगानिस्तान में ऐसा माहौल है। ऐसे में वह ठीक होगी या नहीं। उनके माता-पिता भी नहीं है केवल उनके भाई बहन है, जब मेरी पत्नी से बात हुई थी तो वहां अपने भाई बहन के साथ थी। उसका आखिरी मैसेज था कि देखो मैं बिल्कुल ठीक हूं….और इसके बाद वह ऑफलाइन हो गई। मैं अपनी पत्नी को सुरक्षित वापस लाने के लिए कई सरकारी एजेंसियों से भी बातचीत कर चुका हूं।”

पत्नी की चिंता करते हुए सुब्रत दत्ता ने कहा कि, “मैं बस यही प्रार्थना कर रहा हूं कि, वह जल्द से जल्द ऑनलाइन आए और मुझे बताएं कि वह ठीक है या नहीं। मेरी पत्नी को समुद्र का किनारा बहुत पसंद है। उसने पहली बार अपने जीवन में यही मंदारमनी में समुद्र देखा था। वह जब आएगी तो मैं उसे दोबारा समुद्र के किनारे ले जाऊंगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वह जल्दी ही लौट आएगी।”

Related Articles

Back to top button