बॉलीवुड

75 की उम्र में बालिका वधू की दादी सा सुरेखा सीकरी छोड़ गईं दुनिया, कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

मनोरंजन जगत से एक बेहद दु:खद खबर सामने निकल कर आई है। जानी-मानी मशहूर अभिनेत्री सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) अब इस दुनिया में नहीं रहीं। मिली जानकारी के अनुसार, 75 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के चलते सुरेखा सिकरी का निधन हो गया है। आपको बता दें कि सुरेखा सीकरी ने लोकप्रिय सीरियल “बालिका वधू (Balika Vadhu) ” में “दादी सा” का किरदार निभाया था। सुरेखा सिकरी के निधन से हिंदी टेलीविजन जगत में शोक की लहर है।

लोकप्रिय धारावाहिक “बालिका वधू” की दादी सा यानी सुरेखा सीकरी के निधन की पुष्टि उनके मैनेजर ने की है। मैनेजर का कहना है कि “दुख की बात है कि सुरेखा जी नहीं रहीं। 75 साल की उम्र में आज सुबह उनका देहांत हो गया। मैनेजर ने बताया कि “दूसरे ब्रेन स्ट्रोक के बाद वह काफी परेशानी में थीं। ब्रेन स्ट्रोक के बाद सुरेखा पर इलाज का तेजी से असर नहीं हो रहा था।

उन्होंने बताया कि “वह लंबे समय तक अस्पताल में रहीं थीं। उनके फेफड़ों में पानी भर गया था और दवाइयों का जैसे असर उन पर होना चाहिए, वैसा नहीं हो रहा था। ब्रेन स्ट्रोक की वजह से बने क्लॉट को इलाज के जरिए से निकाल दिया गया था।

खबरों की मानें तो सुरेखा सीकरी दो बार ब्रेन स्ट्रोक झेल चुकी हैं। पहले साल 2018 में ब्रेन स्ट्रोक आया था, जिसके चलते सुरेखा सीकरी पैरालिसिस हो गई थीं। उनका स्वास्थ्य ठीक तो हो गया मगर अधिक काम नहीं कर पा रही थीं। जिसकी वजह से उनकी आर्थिक स्थिति दिन पर दिन बिगड़ती ही जा रही थी।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि सुरेखा सीकरी का एक महीने की दवाई का खर्चा दो लाख रूपए से भी अधिक था। दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के कारण 65 साल से ज्यादा उम्र के कलाकारों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिससे वह नाराज भी हुईं थीं।

सुरेखा सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 को राजधानी दिल्ली में हुआ था। सुरेखा सिकरी के पिताजी वायु सेना में थे जबकि उनकी माताजी एक टीचर थीं। सुरेखा सीकरी की एक बहन भी थी, जिसका नाम मनारा सीकरी है। आपको बता दें कि मनारा सीकरी अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्नी थीं। सुरेखा सीकरी ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से आगे की शिक्षा ग्रहण की।

उन्होंने अपने करियर के शुरुआती 15 सालों तक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की रिपोर्ट कंपनी के साथ किया। इसके बाद सुरेखा सीकरी में साल 1978 में फिल्म “किस्सा कुर्सी का” से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद सुरेखा सिकरी ने 1986 में अनाड़ी, अनन्त और तमस जैसी फिल्मों में काम किया। बाद में उनको एक के बाद एक कई फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए।

आपको बता दें कि अभिनेत्री सुरेखा सीकरी भारतीय फिल्म और टीवी इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा हैं। उन्होंने कई फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में काम किया है। सुरेखा सिकरी को लोग टीवी सीरियल “बालिका वधू” में उनके द्वारा निभाए गए किरदार की वजह से जानते हैं। यह सीरियल बहुत ज्यादा हिट साबित हुआ था। इस सीरियल में सुरेखा सीकरी में दादी सा का किरदार निभाया है, जिसको लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया।

Back to top button